‘पंचतत्व’ पर आधारित नृत्य में नजर आई भारतीय संस्कृति

0
120

कोटा। आरकेपुरम स्थित दिशा डेल्फी पब्लिक स्कूल (डीडीपीएस) का वार्षिकोत्सव ‘पंचतत्व’ रविवार को आयोजित किया गया। पंचतत्व थीम के अनुसार पांच विशिष्ट अतिथि रहे। जिनमें वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश सोडानी, डीसीएम श्रीराम के सीसीओ वीके जेटली, उद्यमी गोविन्दराम मित्तल एवं रोटरी क्लब कोटा की प्रेसिडेंट वैशाली भार्गव एवं पंच दशनाम अखाड़े की महामंडलेश्वर स्वामी हेमानंद सरस्वती मुख्य मौजूद रही।

कार्यक्रम के दौरान संस्था प्राचार्या डॉ. पूनम जैन ने विद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संरक्षक डॉ. गोविंद माहेश्वरी ने संस्था से जुड़ी भविष्य की योजनाओं व के बारे में जानकारी दी। उन्होनें कहा डीडीपीएस अपनी स्थापना के 13वें वर्ष में कई नए आयाम स्थापित करने जा रहा है। प्री प्राइमरी के विद्यार्थियों ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों ने ‘पंचतत्व’ पर आधारित नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी।

गुरू का सान्निध्य मिलना सौभाग्यशाली: लाइफ मैनेजमेंट गुरु पंडित विजयशंकर मेहता ने गुरु, संस्कार व हनुमान जी पर व्याख्यान दिया। उन्होनें कहा कि आप सभी लोग सौभाग्यशाली हैं, जिन्हें गुरू का सान्निध्य प्राप्त है। यदि आपको गुरू का सान्निध्य प्राप्त है और उन पर विश्वास है तो कितनी ही कमी क्यों नहीं हो, गुरु आपको निखार कर हीरा बना देंगे।

उन्होनें कहा कि बच्चों को अपने माता-पिता की हर एक बात माननी चाहिए। वहीं माता-पिता को भी बच्चों में अच्छे संस्कार प्रवाहित किरने का प्रयास करना चाहिए। पंडित मेहता ने ‘पंचतत्वों’ पर भी व्याख्यान दिया।

नृत्य से प्रस्तुत की भागीरथ की तपस्या
वार्षिकोत्सव ‘पंचतत्वं’ के दौरान एक नृत्य प्रस्तुति के माध्यम से भागीरथ की तपस्या को सुंदर तरीके से प्रस्तुत किया गया। इसके बाद मां गंगा की आराधना की भाव विभोर प्रस्तुति हुई। विद्यार्थियों ने गिटार से पुराने गानों को नए अंदाज में प्रस्तुत किया। वाटर-ए डिवाइन फोर्स डांस, स्पेस-द जोडिएक इम्पैक्ट डांस, फायर फोर्स एंड स्ट्रेन्थ स्पोर्ट प्रस्तुति, धरती की सहनशक्ति पर आधारित हिन्दी स्किट एवं एयर फ्लुइड एंड डायनेमिक डांस की प्रस्तुति हुई। इन प्रस्तुतियों से पंचतत्वों का महत्व बताया गया। सबसे अंत में इंडिया द राइजिंग स्टार पर इंग्लिश स्किट की प्रस्तुति हुई।