कोटा नागरिक सहकारी बैंक मॉडल बैंक बनेगी, जरूरतमंदों को देगी आसानी से कर्ज

0
398

59वीं आम सभा में चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने की 10 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा

कोटा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक की 59वीं आम सभा रविवार को झालवाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में संपन्न हुई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा आने वाले समय में यह मॉडल बैंक बनेगी। जरूरतमंदों को आसानी से कम ब्याज दर पर कर्ज मिल सकेगा।

बिरला ने कोटा नागरिक सहकारी बैंक की प्रगति की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह जनता का बैंक है, इसके पारदर्शी संचालन से लोगों का विश्वास बैंक पर बढ़ा है और बैंक के 60 हजार से अधिक सदस्य बने हैं। साथ ही बैंक 334 लाख रुपये का लाभ अर्जित कर सहकारी बैंकों की श्रेणी में नागरिक सहकारी बैंक अग्रणी बैंक बन रहा है।

10 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा: बैंक के चेयरमैन राजेश बिरला ने कहा कि बैंक ने वर्ष 2021-2022 में 100318.39 लाख रुपये की कार्यशील पूंजी के साथ रिजर्व बैंक के समस्त प्रावधानों को लागू करने के बाद 334.30 लाख का शुद्ध लाभ अर्जित किया है। बिरला ने शुद्ध लाभ में से 10 प्रतिशत लाभांश देने की घोषणा करते हुए कहा कि रिजर्व बैंक की स्वीकृति मिलने के बाद सदस्यों को वितरित किया जाएगा।

बैंक वर्तमान में बी श्रेणी में वर्गीकृत है। नागरिक बैंक राष्ट्रीयकृत बैंकों, निजी बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थाओं से मुकाबला करते हुए आधुनिक सुविधाएं कोर बैंकिंग सुविधा, सीटीएस क्लियरिंग, मोबाइल बैंकिंग से (NEFT, RTGS, IMPS, POS, E-COM) आधारित भुगतान एवं (RUPAY Debit Card) आधी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

एनपीए में गिरावट दर्ज
कोटा नागरिक सहकारी बैंक का वर्ष 2020-21 में 16.14 प्रतिशत एनपीए था, जबकि वर्ष 2021-22 में 7.65 फीसदी एनपीए चल रहा है। बैंक ने अपने एनपीए मे भी 8.49 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

NPA की वसूली के लिए सख्त: उन्होंने कहा कि Covid-19 के कारण बैंक के NPA में वृद्धि होने से NPA की वसूली के लिए सख्त कदम उठाने को बाध्य होना पड़ा है। सरफेसी एक्ट 2002 को अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों पर लागू हो जाने से नामक द्वारा सरफेसी एक्ट के तहत कारवाही करने के लिए दो एजेंसी से अनुबंध किया गया है। इसके बाद वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने बैंक के अवधिपार ऋणी सदस्यों से बकाया राशि शीघ्र जमा करने का अनुरोध करते हुए कहा कि बकाया राशि जमा नहीं करने पर बैंक को मजबूरन सख्त कदम उठाने पड़ेंगे। अवधिपार ऋणियों के नाम समाचार पत्रों में प्रकाशित करने पड़ेंगे।

सही नेतृत्व से ही बैंक की प्रगति: विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कोटा नागरिक सहकारी बैंक राजस्थान की सबसे बड़ी सहकारी बैंक है। पिछले सात वर्षों से चेयरमैन राजेश कृष्णा बिरला के कुशल नेतृत्व में उत्तरोत्तर प्रगति करते हुए बैंक ने 334 लाख रुपये का लाभ अर्जित किया है। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि जिन सहकारी संस्थाओं को सही नेतृत्व नहीं मिलता वह घाटे में चले जाते हैं। सही नेतृत्व के कारण ही कोटा नागरिक सहकारी बैंक उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता के मामले में गुजरात नंबर वन है।

रामगंजमंडी क्षेत्र के विधायक मदन दिलावर ने कहा कि बैंकों के कार्यों में कई तरह के व्यवधान आते हैं। इसके बावजूद नागरिक सहकारी बैंक ने 3.34 करोड़ का लाभ अर्जित किया है। बैंक निरंतर प्रगति का रहा है। इस अवसर पर लोक सभा स्पीकर बिरला के ओएसडी राजीव दत्ता ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में आमसभा की अध्यक्षता बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने की। विशिष्ट अतिथि आईजी कोटा रेंज प्रसन्न कुमार खमेसरा थे। इस अवसर पर उपभोक्ता भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला, हितकारी सहकारी समिति की अध्यक्ष सूरज बिरला, मंत्री चंद्रप्रकाश शर्मा, महिला नागरिक सहकारी बैंक की अध्यक्ष मंजू बिरला, सभा नम्बर 108 की अध्यक्ष डॉ. मीनू बिरला, सचिव विमल जैन, माहेश्वरी समाज के मंत्री बिट्ठल दास मूंदडा, महेश अजमेरा, राजेन्द्र शारदा, भाजपा नेत्री अनुसूया गौत्तम, बद्री गोचर, कोटा उत्तर व दक्षिण विधानसभा के पार्षद व भाजपा नेता मौजूद रहे।

संचालक मण्डल की बैठक में संचालक महेंद्र कुमार शर्मा,ओम प्रकाश मेहरा, महावीर सुवालका, कमलेश ऋषि, नवनीत जाजू राकेश जैन, ऐश्वर्य जैन, हेमराज सिंह हाड़ा, सुरेशचंद काबरा आदि उपस्थित थे। मंच संचालन उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा ने किया।

आम सभा में इनका हुआ अनुमोदन
प्रबन्ध निदेशक बीना बैरवा ने बताया कि गत आमसभा 17.10-2021 की कार्यवाही की पुष्टि, वार्षिक प्रतिवेदन वर्ष 2021-22 का अनुमोदन,वर्ष 2021-22 के अंकेक्षित संतुलन चित्र, लाभ-हानि खाता प्रमाण पत्र सहित स्वीकार किया गया। बैंक द्वारा स्वीकृत बजट वर्ष 2022-23 का अनुमोदन एवं वर्ष 2021-22 के वास्तविक खर्चो की पुष्टि की गई। वित्तीय वर्ष 2021-22 के अंकेक्षण रिपोर्ट के भाग अ का अवलोकन एवं आक्षेप पूर्ति प्रतिवेदन की पुष्टि करना एवं ऑडिट रिपोर्ट वर्ष 2021-22 को स्वीकार करना एवं उसका अनुमोदन आमसभा में किया गया। आमसभा में सक्रिय वरिष्ठ 101 सदस्यों को माला व शाॅल पहनाकर सम्मानित किया गया।