कोटा-बूंदी में सबसे कम मातृ-शिशु मृत्यु दर हमारा लक्ष्यः बिरला

0
165

पीएम मोदी के जन्म दिन पर लोक सभा अध्यक्ष ने गर्भवती महिलाओं को वितरित की पोषण किट

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हमारी कोशिश है कि कोटा-बूंदी क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को समुचित पोषण मिले ताकि हम यहां दुनिया के सबसे कम मातृ-शिशु मृत्यु दर के लक्ष्य को हासिल कर सकें। वे शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन पर सुपोषित मां अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को पोषण किट वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

छप्पन भोग परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी महिला सशक्तिकरण और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेहद गंभीरता से प्रयास करते हैं। इस प्रयास में वे महिलाओं के स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। इसी कारण उन्हें महिला शक्ति का भरपूर सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त है।

बिरला ने कहा कि महिला सेवा, समर्पण और त्याग की मूर्ति है। लेकिन हमें यह भी सुनिश्चित करना होगी स्वस्थ मां ही स्वस्थ शिशु को जन्म देगी। महिला सुपोषित होगी तो ही भावी पीढ़ी स्वस्थ रहेगी। इसी उद्देश्य से 1000 महिलाओं के साथ सुपोषित महिला अभियान का शुभारंभ किया था। इसके पहले चरण के अपेक्षित सुपरिणाम सामने आए हैं।

इसी कारण दूसरे चरण में पात्र महिलाओें की संख्या 3000 कर दी गई है। समाज के हर व्यक्ति को इसमें सहयोग देना होगा। वे अपने आसपास जहां भी वंचित वर्ग की ऐसी महिला देखें जिसे पोषण की आवश्यकता है। उसे जनसहयोग से पोषण किट अवश्य उपलब्ध करवाएं।

संस्थागत प्रसव को दें प्राथमिकता
स्पीकर बिरला ने सुपोषित मां अभियान में लाभान्वित हो रही महिलाओं का आव्हान किया कि वे सरकारी या निजी स्तर पर संस्थागत प्रसव को प्राथमिकता दें। इसमें यदि कोई कठिनाई आ रही है तो बताएं, उसका समाधान किया जाएगा।

शिशु का टीकाकरण अवश्य हो
स्पीकर बिरला ने कहा कि महिलाएं यह सुनिश्चित करें प्रसव से पूर्व तथा बाद में वे सभी टीके लगवाएं। इसी तरह शिशु के जन्म के बाद उन्हें भी टीके लगवाने में कोताही नहीं बरतें। शिशु के जन्म के बाद यदि उसमें उन्हें कोई बीमारी या कमी दिखाई दे तो उसकी भी सूचना दें ताकि उसको समय से उपचार करवाया जा सके।

माता और संतान का भविष्य सुरक्षित
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं और शिशु के स्वास्थ्य रक्षा के लिए यह स्पीकर बिरला की अनूठी पहल है। जन सहयोग ने इस कार्यक्रम को व्यापक रूप देते हुए इसे सफल बनाया है। लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि स्पीकर बिरला का यह प्रयास गर्भवती महिला और भावी पीढ़ी दोनों का भविष्य सुरक्षित करता है।

महिला चिकित्सकों को किया सम्मानित
स्पीकर बिरला ने कार्यक्रम के दौरान अभियान से जुड़ी महिला चिकित्सकों को भी सम्मानित किया। बिरला ने कहा कि महिला चिकित्सका गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर उचित सलाह और सुझाव देती हैं।

ये डॉक्टर्स रहीं मौजूद
कार्यक्रम के दौरान अभियान में सहभागिता निभा रही डॉ. मीनू बिरला, आईएमए वूमन विंग की अध्यक्ष डॉ.अल्का माथुर, सचिव डॉ. सूचित्रा मौर्य, डॉ. सुनिता सिंघल, डॉ. सुनिता योगी, डॉ. सपना मेहता, डॉ. गुरविंदर कौर, डॉ. मेघना गुप्ता, डॉ. पूनम व्यास, डॉ. सरोज गुप्ता, डॉ. अर्शी इकबाल, डॉ. निशु अग्रवाल, डॉ. अंजना रायजादा, डॉ. अर्चना मीणा, डॉ. सुधा पंकज, डॉ. रेखा अरोड़ा, डॉ. कृष्णा शर्मा, डॉ. कांता दासवानी भी मौजूद रहीं।