एलन टैलेंटेक्स की फाइनल परीक्षा में 18 हजार से अधिक छात्र शामिल

0
313

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट (Allen Career Institute) द्वारा प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित परीक्षा टैलेंटेक्स 2022 (Allen TALLENTEX Exam 2022) की फाइनल स्टेज की परीक्षा रविवार को आयोजित हुई। पूरे भारतवर्ष के 22 राज्यो के 57 शहरों में 98 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का ऑफलाइन आयोजन हुआ।

एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि टैलेंटेक्स परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। पहले चरण की परीक्षा 31 अक्टूबर 2021 को ऑनलाइन आयोजित हुई, जिसमें 76 हजार विद्यार्थी शामिल हुए। जिनमें से 26 हजार विद्यार्थी दूसरे चरण की परीक्षा के लिए क्वालिफाई घोषित किए गए। इसके बाद रविवार को फाइनल स्टेज की परीक्षा में 18 हजार 750 विद्यार्थी शामिल हुए। गौरतलब है कि कि टैलेंटेक्स देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए बड़ा मंच है। टैलेंटेक्स 2021 तक 9.11 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो चुके थे।

टैलेंटेक्स के नेशनल हैड पंकज अग्रवाल ने बताया कि कक्षा 5 से 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए दो घंटे अवधि की यह परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में हुई। पेपर एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित रहा। जिसमें बहुविकल्पी व इन्टिजर टाइप प्रश्न पूछे गए। फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बॉयोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे गए।

कैश प्राइज व स्कॉलरशिप
अभावग्रस्त व ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के प्रतिभावान स्टूडेंट्स टैलेंटेक्स में शामिल होकर अपने कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकेंगे। पहले चरण की परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही 200 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जा चुकी है। फाइनल स्टेज की परीक्षा में श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थियों को सक्सेस पॉवर सेशन में 1.25 करोड़ रूपए तक के कैश प्राइज दिए जाएंगे। कक्षा 5वीं से 7वीं तक प्रत्येक कक्षा में रैंक 1 प्राप्त विद्यार्थी को 50-50 हजार एवं कक्षा 8वीं से 10वीं तक प्रत्येक कक्षा में रैंक 1 प्राप्त विद्यार्थी को एक-एक लाख रूपए कैश प्राइज दिया जाएगा।

नेशनल रैंक व परफॉर्मेन्स एनालिसिस
फाइनल स्टेज में शामिल विद्यार्थियों की कक्षावार नेशनल रैंक जारी की जाएगी। परिणाम जारी होने के साथ प्रत्येक विद्यार्थी कीे ओवरऑल व सब्जेक्टवाइज एनालिसिस रिपोर्ट जारी की जाएगी। इसके अलावा कॉम्पिटीटिव सक्सेस इंडेक्स जारी होगा। जिसमें टैलेंटेक्स परीक्षा में किए प्रदर्शन के आधार पर भविष्य में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई एडवांस्ड, नीट-यूजी, एम्स, इंटरनेशनल ओलंपियाड्स, केवीपीवाय व एनटीएसई इत्यादि के स्तर के अनुरूप विद्यार्थी के स्तर का आंकलन किया जाएगा।