वॉल्वो की पहली इलेक्ट्रिक कार Volvo XC40 भारत में अगले माह होगी लॉन्च

0
230

नई दिल्ली। वॉल्वो देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस कार को भारतीय बाजार में जुलाई 2022 में लॉन्च करेंगी। वोल्वो भारत में स्थानीय रूप से असेंबल किए गए इलेक्ट्रिक वाहन को पेश करने वाला पहला लक्ज़री ब्रांड होगा। इस गाड़ी को कर्नाटक में बेंगलुरु के पास होसाकोटे में असेंबल किया जाएगा।

इसके रिचार्ज XC40 का उद्घाटन इंडिया में मार्च 2021 में किया गया था। इसके लिए इसकी प्री-बुकिंग को पिछले साल जून में ही शुरू कर दिया गया था। इसके डिजाइन की बात करे तो ये बिलकुल अपने ICE से मिलता जुलता हैं और इसको बनाया भी इसके कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर ही गया हैं। इसको 2 इलेक्ट्रिक्स मोटर्स से चलाया जाएगा जो 408 बीएचपी का आउटपुट और 660 एनएम का पीक टार्क जेनरेट करता है।

स्पीड और बैटरी: इलेक्ट्रिक SUV में 78kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक होगी और इस पर वोल्वो कंपनी ने दावा किया हैं कि अगर आप इसको फुल चार्ज करके चलाएंगे तो ये कुल 400 किमी तक चल सकता है और 150kW डीसी फास्ट चार्जर के साथ । नई वोल्वो XC40 रिचार्ज को अगले महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2022 में शुरू कर दी जाएगी।

इस पर वोल्वो कार इंडिया की प्रबंध निदेशक, ज्योति मल्होत्रा ने अपनी बात को रखते हुए कहा कि, हम भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक की तरफ कदम बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बेंगलरू में हमारी एक्ससी40 रिचार्ज हमारे नए पेशकश को असेंबल करने की योजना इस संकल्प का हिस्सा हैं ।

अपनी बात को रखते हुए ये भी कहा है कि मोबिलिटी का फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार है और एक कंपनी होने के नाते हम पहले ही कह चुके हैं कि हम 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे। अगले महीने XC40 रिचार्ज को लॉन्च करने के बाद, कंपनी का लक्ष्य हर साल एक नया ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करना है।