कच्चे सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल आयात पर कस्टम ड्यूटी व एग्रीकल्चर सेस फ्री

0
454

नई दिल्ली। केंद्रीय सरकार ने कच्चे सोयाबीन तेल (Crude Soyabean Oil) और कच्चे सूरजमुखी तेल (Crude Sunflower Oil) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। सरकार ने इन तेलों के आयात पर कस्टम ड्यूटी (Customs Duty) और एग्रिकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (Agriculture Infrastructure and Development Cess) से छूट दे दी है।

सरकार के फैसले के तहत 2 साल तक दोनों तेलों के 20-20 लाख टन के आयात की इजाजत दे दी है। अभी देश में खाने के तेल की बढ़ी कीमतों से लोग काफी परेशान हैं, ऐसे में सरकार का ये फैसला लोगों को महंगाई से लड़ने में काफी राहत (Edible Oil Price Fall) देने वाला साबित होगा।

सरकार के इस फैसले से पहले दिन में एक अफवाह फैली थी कि मोदी सरकार उत्पाद शुल्क घटाने जा रही है। इस अफवाह के चलते दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में मंगलवार को खाद्य तेल-तिलहनों की कीमतों में मामूली गिरावट आई। वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारों में इस अफवाह के चलते तेल महंगे हो गए। मलेशिया एक्सचेंज में 3.25 प्रतिशत की तेजी थी, जबकि शिकागो एक्सचेंज में लगभग एक प्रतिशत की तेजी रही।

मंडियों में सरसों की आवक घटने के कारण सरसों दाना की कीमतों में सुधार आया, जबकि सरसों के बाकी तेलों के दाम पूर्वस्तर पर रहे। मांग होने के बीच सोयाबीन तिलहन के दाम पूर्वस्तर पर रहे पर सोयाबीन तेल कीमतों में गिरावट आई। सीपीओ और पामोलीन तेल के दाम भी गिरावट के साथ बंद हुए। बिनौला तेल कीमतों में गिरावट रही जबकि मूंगफली तेल-तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर बने रहे।