राजस्थान फिल्म प्रोत्साहन नीति 2022 कोटा व राजस्थान के लिए वरदान : सुभाष सोरल

0
208
लाइन प्रोड्यूसर सुभाष सोरल

कोटा को मिलेगी नई पहचान, नए कलाकारों को मिलेगा मौका, बढेंगे रोजगार के अवसर

कोटा। राजस्थान को फिल्म डिस्टेंशन के रूप में विकसित करने के लिए राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति 2022 को मंजूरी देने के साथ ही राजस्थान के कलाकारों में जहां खुशी का माहौल है, वहीं कुछ कमियों को पूरा करने पर यहां रोजगार के साधन विकसित हो सकेंगे। यह कहना है राजस्थान लाइन प्रोड्यूसर एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष सोरल का।

सोरल ने कहा कि पिछले कई वर्षों से राजस्थान में फिल्म प्रोत्साहन नीति का इंतजार हो रहा था, ताकि प्रदेशवासियों को ना केवल रोजगार मिल सके अपितु राजस्थान में फिल्म सिटी को भी नई दिशा मिल सके। अब वह इंतजार खत्म हो गया जब राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फिल्म प्रोत्साहन नीति 2022 जारी की है।

सोरल ने कहा कि कोटा में पर्यटन के साथ ही फिल्म की शूटिंग की कई लोकेशन है, जिससे यहां युवाओं को मौका मिलेगा। वहीं रोजगार के संसाधन भी बढ़ेंगे। इस नीति से निश्चित तौर पर राजस्थान फिल्म डिस्टेंशन के रूप में विकसित होगा। नई प्रतिभाएं उभर कर सामने आएंगी बॉलीवुड में भी राजस्थान के कलाकारों का अकाल समाप्त होगा।

उन्होंने बताया कि राज्य में फिल्म की शूटिंग की गतिविधियों को बढ़ावा मिलने के साथ ही कोटा नए रूप में उभर कर सामने आएगा और यहां बॉलीवुड के कलाकार फिल्म की शूटिंग कर सकेंगे। इससे ना केवल राजस्थानी लोक संस्कृति, धरोहर को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्थानीय कलाकारों को भी मौका मिलेगा। विदेशी कलाकारों द्वारा राजस्थान में शूटिंग किए जाने पर विश्व मानचित्र पर कोटा का नाम फिल्म सिटी के रूप में विकसित हो ऐसा प्रयास किए जाने की महती आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि बॉलीवुड के कलाकार कोटा व राजस्थान में आए इसके लिए सिंगल विंडो के रूप में कार्य होना चाहिए, ताकि एक ही जगह पर सभी एनओसी मिल जाए। ताकि फिल्म बनाने वाली कंपनी निमार्ता, निर्देशकों को कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं हो। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से मिलकर चर्चा की जाएगी और कोटा को नई पहचान दिलाई जाएगी।

कोटा में चंबल रिवर फ्रंट, शहर के प्रमुख चौराहे, ऑक्सीजोन, सेवन वंडर, बायोलॉजिकल पार्क, ओवर ब्रिज, घटोत्कच्छ चौराहा, विकसित होता कोटा शहर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। सोरल ने कहा कि कोटा में कई ऐसी लोकेशन है जो प्रदेश ही नहीं देश में भी देखने को नहीं मिलती लेकिन इन्हें बढ़ावा देने की जरूरत है।

इन लोकेशन में मुख्य रूप से चंबल की घाटियां, दरा अभ्यारण, गराडिया महादेव, रंगपुर का डाक बंगला जहां पूर्व में भी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, इसके साथ ही कई ऐसी लोकेशन है जो फिल्म निर्माता को पसंद आएगी। राजस्थान फिल्म प्रोत्साहन नीति 2022 पर गंभीरता से अमल किया गया तो वह दिन दूर नहीं जब पर्यटन के क्षेत्र में कोटा विकसित होगा और यहां कई बडे कलाकारों को देखने का मौका मिलेगा।