Kia भारत ला रही है नई 7-सीटर MPV, Maruti Ertiga से होगा मुकाबला

0
222

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia India (किआ इंडिया) ने भारत में Carens नाम का ट्रेडमार्क कराया है। किआ पहले से ही विदेशों में कई बाजारों में इस नाम से एमपीवी की बिक्री करती है। किआ एक नई 7-सीटर MPV (मल्टी पर्पस व्हीकल) (एमपीवी) पर काम कर रही है। वास्तव में, नए मॉडल को भारत के साथ-साथ दक्षिण कोरिया में भी कई बार देखा गया है। कंपनी ने अपनी इस नई एमपीवी का कोडनेम Kia KY रखा है और इस नई 7-सीटर कार का नाम Kia Carens हो सकता है।

साइज: Kia Carens की लंबाई लगभग 4.5 मीटर होने की उम्मीद है। अनुपात के मामले में नया मॉडल Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा) और Toyota Innova Crysta (टोयोटा इनोवा क्रिस्टा) के बीच पोजिशन किया जाएगा। लॉन्चिंग के बाद भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Maruti Suzuki XL6, मारुति अर्टिगा के टॉप-एंड वेरिएंट, Mahindra Marazzo (महिंद्रा मराजो) और इनोवा क्रिस्टा के निचले वेरिएंट से होगा। दरअसल, MSIL (मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) और Toyota JV एक नए C-सेगमेंट MPV पर काम कर रही है, जिसे Ertiga और Innova के बीच पोजिशन किया जाएगा।

नया प्लेटफॉर्म:नई Kia Carens एमपीवी कंपनी के एसपी2 प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सेल्टोस और क्रेटा में भी किया जाता है। हालांकि किआ की यह MPV कार Hyundai Alcazar में पहली बार इस्तेमाल की गई अपडेटेड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती है, जिसमें Creta से 150mm लंबा व्हीलबेस मिलता है। नए मॉडल को दो सीटिंग लेआउट – 6-सीटर और 7-सीटर में पेश किए जाने की संभावना है।

इंजन और पावर: नई Kia KY एमपीवी को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है। इसमें एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल है जो 113 bhp का पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6MT और 6AT गियरबॉक्स मिलता है। और दूसरा इंजन 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल है, जो 113 bhp का पावर और 244 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें 6MT और 6AT ट्रांसमिशन मिलता है। 

फीचर्स और लॉन्चिंग डिटेल्स: रिपोर्ट के मुताबिक इसे 2022 की शुरुआत में लॉन्च किया जाना है। पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि नई Kia KY एमपीवी अपनी श्रेणी में इलेक्ट्रिक बटन के जरिए तीसरी पंक्ति तक पहुंच प्रदान करने वाला पहला वाहन हो सकता है। नए मॉडल में सेल्टोस और सोनेट के जैसे फीचर्स और बॉडी पैनल मिलने की संभावना है। कुछ डिजाइन हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें चौड़ा ‘टाइगर नोज’ ग्रिल के साथ-साथ चौड़े एयर-डैम, और क्रोम हाइलाइट्स, बड़े रियर डोर और शार्क फिन एंटीना शामिल होंगे। MPV फैक्ट्री फिटेड सनरूफ और 16-इंच अलॉय के साथ आएगी।