Sunday, 12 May 2024
Trending
प्रदेश

आठ साल के ‘अनमोल’ के 150 बच्चे, यकीन नहीं होता तो खुद ही पढ़ लीजिए यह खबर

रोजाना एक किलो घी, पांच लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम, छोले और सोयाबीन खाता है वह

पुष्कर। अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में इस बार का सबसे बड़ा आकर्षण है अनमोल। यह कोई इंसान नहीं, यह भेंसे का नाम है। हरियाणा (सिरसा) से आए इस अनमोल भैंसे के मालिक ने इसकी कीमत 11 करोड़ लगाई है।

उनका दावा है कि अनमोल की देखरेख पर वे हर महीने ढाई से तीन लाख रुपये खर्च करते हैं। हरविंदर का यह भी दावा है कि आठ साल के अनमोल के ब्रीडिंग के जरिए अब तक 150 बच्चे हो चुके हैं।

हरियाणा के सिरसा से आठ साल के अनमोल को लेकर आए हरविंदर सिंह बताते हैं कि 5.8 फीट ऊंचे मुर्रा नस्ल के अनमोल का वजन करीब 1570 किलो है। पिछले साल इसका वजन 1400 किलो था।

उन्होंने दावा किया कि अनमोल की खुराक और अन्य खर्चे मिलकर हर महीने 2.50 से तीन लाख रुपये खर्च होते हैं। हरविंदर ने बताया कि इसे रोजाना एक किलो घी, पांच लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम, छोले और सोयाबीन खिलाए जाते हैं। दो लोग हमेशा इसके साथ रहते हैं, जिसकी उन्हें अलग तनख्वाह दी जाती है।

आठ साल के अनमोल के हैं 150 बच्चे
हरविंदर ने दावा किया कि जब पिछली साल अनमोल को लाए थे तो 2.30 करोड़ कीमत आंकी गई थी। लेकिन, बेचने से इनकार कर दिया। इस बार अनमोल की कीमत 11 करोड़ रुपये लगाई है। उन्होंने कहा, अनमोल के सींग जीरो की शेप में हैं। मुर्रा नस्ल की पहचान उसके सींग और आकार से होती है। हरविंदर ने बताया कि अनमोल के बच्चों की अच्छी जेनरेशन रही है। मुख्यत: अनमोल को ब्रीडिंग के लिए यूज करते हैं, अब तक अनमोल के 150 बच्चे हैं।

मुर्रा नस्ल के भैंसे की ज्यादा डिमांड रहती है। इसके सीमन से पैदा होने वाली भैंस का वजन 40 से 50 किलो रहता है। जो वयस्क होने के साथ ही एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। उन्होंने दावा किया कि महीने भर में अनमोल का आठ लाख का सीमन बेच देते हैं। अनमोल का सीमन एक बार में 250 रुपये में बेचते हैं।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.