भारतीय बैंकों में जमा राशि दुनिया में सबसे कम सुरक्षित

908

नई दिल्ली। पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव (पीएमसी) बैंक के संकट में पड़ने के बाद बैंक में जमा रकम के बीमा का मुद्दा चर्चा में आ गया है। बैंक में जमा राशि के फंस जाने से लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दिनों पैसे की किल्लत से जूझ रहे पीएमसी बैंक के कुछ ग्राहकों की मौत भी हो गई।

भारतीय बैंकों में जमा रकम पर ग्राहकों को अधिकतम एक लाख रुपए का बीमा मिलता है। बीमा का यह स्तर दुनिया के अधिकतर देशों में मिलने वाले बीमे के मुकाबले कम है। यही नहीं एशियाई देशों और ब्रिक्स समूह के देशों से भी तुलना की जाए, तो भारतीय बैंकों का डिपॉजिट बीमा काफी कम है।

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में बैंकों का डिपॉजिट बीमा कवर
रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बैंकों की जमा पर 13.6 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। यह बीमा कवर ब्राजील में 45.36 लाख रुपए है। कनाडा में बैंक डिपॉजिट पर 51.2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है। जापान में यह कवर 62.9 लाख रुपए है। फ्रांस में यह कवर 77.1 लाख रुपए, जर्मनी और इटली में भी यह कवर इतना ही है। ब्रिटेन में यह 78.7 लाख रुपए, ऑस्ट्रेलिया में 1.3 करोड़ रुपए और अमेरिका में यह डिपॉजिट कवर 1.77 करोड़ रुपए है।

प्रति व्यक्ति आय के लिहाज से भी भारत में कम है बीमा कवर
भारत में बैंक डिपॉजिट पर जो बीमा कवर है, वह देश की प्रति व्यक्ति आय के मुकाबले 70 फीसदी है। रूस में यह प्रति व्यक्ति आय के मुकाबले 2.2 गुना है। ब्राजील में यह 7.4 गुना, कनाडा में 1.7 गुना, जापान में 2.3 गुना, फ्रांस में तीन गुना, जर्मनी में 2.6 गुना, इटली में 3.6 गुना, ब्रिटेन में 2.8 गुना, ऑस्ट्रेलिया में गुना और अमेरिका में 4.4 गुना है।

ब्रिक्स समूह के भी कई देश भारत से बेहतर हालत में
ब्रिक्स समूह में ब्राजील में 45.36 लाख रुपए और रूस में 13.6 लाख रुपए का डिपॉजिट कवर मिलता है। वहीं ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 57.3 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलता है।

एशिया में भी भारत कई देशों से पीछे
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक फीलीपींस में बैंक डिपॉजिट पर 67.3 लाख रुपए का बीमा कवर है। थाईलैंड में यह कवर 1.13 करोड़ रुपए है।गौरतलब है कि वित्तीय अनियमितता का मामला सामने आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 23 सितंबर को पीएमसी बैंक पर छह महीने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए। इस प्रतिबंध का सबसे बुरा असर ग्राहकों पर पड़ा।

आरबीआई ने पहले ग्राहकों को बैंक सिर्फ 1,000 रुपए निकालने की अनुमति दी थी। इस सीमा को तीन बार बढ़ाया गया। अब पीएमसी बैंक के ग्राहक पूरे छह महीने में बैंक से अधिकतम40,000 रुपए निकाल सकते हैं। ग्राहकों को पैसे नहीं मिल पाने के कारण भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पैसे की कमी के बीच बैंक के कुछ ग्राहकों की हाल में मौत भी हो चुकी है।