कच्चे तेल के दाम में गिरावट, लेकिन नहीं घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

0
97

नई दिल्ली। अमेरिका में कल ही शाम को क्रूड ऑयल इंवेंट्री (Crude Oil Inventory) के आंकड़े आए हैं। इसके बाद वहां आश्चर्यजनक तरीके से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में नरमी देखी गई। इधर, घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल-डीजल के दाम में शांति छाई रही। अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीच्यूट (American Petroleum Institute) के आंकड़ों के मुताबिक 19 फरवरी को समाप्त सप्ताह में वहां 1.026 मिलियन बैरल का भंडार था। इससे पहले वहां आए तेज विंटर स्टोर्म(Severe winter storm) की वजह से टैक्सास में कच्चे तेल का प्रोडक्शन (Crude Oil Production) का काम भारी स्तर पर प्रभावित हुआ था।

इसके बाद वहां कच्चे तेल के दाम में नरमी देखी गई। इधर, घरेलू बाजार में आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं (No Change) हुआ। कल ही दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर चढ़ कर 90.93 रुपये पर चला गया था। डीजल भी 35 पैसे का छलांग लगा कर 81.32 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई (All Time High) पर चल रहे हैं।

13 दिनों में ही 03.63 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
आज भले ही शांति हो, लेकिन इस महीने पेट्रोल के दाम में 13 दिन बढ़ोतरी हुई है। उससे यह 03.63 रुपये महंगा हो गया है। मुंबई में तो पेट्रोल 97.34 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल (XP Petrol) 101.87 रुपये पर बिक रहा है। इसके साथ ही लगभग सभी शहरों में पेट्रोल All Time High Price पर चला गया है। सिर्फ इस साल जनवरी और फरवरी की बात करें तो 24 दिनों मे ही पेट्रोल 7.12 रुपये महंगा हो चुका है।

13 दिनों में 3.84 रुपये महंगा हो चुका है डीजल
बाजार में आज भले ही शांति हो, लेकिन पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी आसमान में पहुंच गया है। कल ही यह 35 पैसे महंगा हुआ था। इस महीने 13 दिनों में इसकी कीमत में 3.84 रुपये का इजाफा हो चुका है। नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 24 दिन ही डीजल के दाम बढ़े। लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 07.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। भोपाल में यह 89.60 रुपये के भाव से बिक रहा है। यह भी सर्वकालिक उच्चतम स्तर (All Time High) पर है।