भारत किसी भी चुनौती का सामूहिक रूप से मुकाबला करने में सक्षम : ओम बिरला

0
58

जयपुर। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कहा कि भारत किसी भी तरह की चुनौती करने में समर्थ है। उन्होंने कहा, यह हमारी शक्ति है कि जब कोई भी चुनौती आती है तो हम उसका सामूहिक रूप से मुकाबला करने का सामर्थ्य एवं शक्ति रखते हैं

बिरला ने कहा, इसलिए आज हम यह कह सकते हैं कि सामर्थ्य भारत अगर हमें बनाना है तो आत्मनिर्भर बनाना होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को धानक्या रेलवे स्टेशन पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक पर आयोजित आत्मनिर्भर भारत, सक्षम भारत विषय पर व्याख्यान में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, उस समय जब हम विचार करते थे कि बिना चीन के माल के फर्नीचर और बिजली कैसे होगी तथा गांव में भी छोटी सी टार्च मेड इन चाइना मिलती थी। चप्पल मिलेगी तो मेड इन चाइना मिलेगी। कितने कम समय के अंदर व्यापक परिवर्तन हो गया था कि हम पूर्ण रूप से हर चीज पर चीन या अन्य देश पर निर्भर हो गये थे।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे लगने लगा था कि अगर अन्य देशो से कच्चा माल या तैयार (फिनिश) माल नहीं मिलेगा तो भारत में उत्पाद नहीं बन पाएंगे। लेकिन इतने कम समय के अंदर ही हमने उन सब चीजो में परिवर्तन करने का काम किया। यह विचार से होता है संकल्प से होता है और यह विचार संकल्प पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने दिया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों और पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर शोध करने वाले शोधार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।