नए साल में फ़ोन पर बात करना होगा महंगा, टैरिफ प्लान बढ़ा सकती हैं टेलीकॉम कंपनियां

0
163

नई दिल्ली। नए साल में आपका फोन बिल 15-20% तक बढ़ सकता है। खबर है कि वोडाफोन-आइडिया (VI) और एयरटेल जैसे टेलीकॉम टैरिफ बढ़ा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में टैरिफ में 15-20% की बढ़ोतरी करना चाहती है।

टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि घाटे की वजह से वे ऐसा करने के लिए मजबूर हैं। हालांकि, इन कंपनियों का ध्यान रिलायंस जियो पर भी रहेगी। खबर के मुताबिक, बाकी कंपनियां उसी के अनुसार टैरिफ के दाम में बदलाव करेंगी।

खबर तो यह भी है कि कई टेलीकॉम कंपनियां 25 फीसदी तक टैरिफ बढाने का मन बना रही है, लेकिन एक बार में इतनी बढ़ोतरी करने से ग्राहक कम होने का डर भी है। इसलिए कंपनियां फेज वाइज ऐसा करने का फैसला कर सकती हैं।

बता दें कि साल 2016 में टेलीकॉम मार्केट में जियो के आने से जबरदस्त प्राइस वार शुरू हुआ था, जिसके बाद 2019 में पहली बार कंपनियों ने टैरिफ बढ़ाये थे। टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर 2019 में टैरिफ की दरें बढ़ाई थीं।

सितंबर 2020 की समाप्त तिमाही के अनुसार, प्रति ग्राहक सबसे ज्यादा कमाई भारती एयरटेल ने किया है। सितंबर तिमाही के अंत में VI की औसत आय प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) 119 रुपए है। भारती एयरटेल (162 रुपए) और जियो (145 रुपए) के बराबर है।