WhatsApp को टक्कर देगा BSNL, लाया वॉइस ओवर Wi-Fi सर्विस

0
558

नई दिल्ली।भारतीय टेलिकॉम कंपनियों के लिए वॉट्सऐप किसी चुनौती से कम नहीं। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी वॉट्सऐप ने बहुत हद तक SMS और वॉइस कॉल को भी रिप्लेस कर दिया है। काफी कोशिशों के बाद भी कई भारतीय ऐप वॉट्सऐप को टक्कर देने में कुछ खास कामयाब नहीं हो पाए।

भारत में पहले से ही जियोचैट, हाइक, वीचैट और यहां तक की फेसबुक मेसेंजर जैसे प्लैटफॉर्म मौजूद हैं और इसमें अब एक नया नाम जुड़ने वाला है। हम बात कर रहे हैं BSNL की, जिसने भारतीय बाजार के इन खिलाड़ियों को टक्कर देने के लिए नए वॉइस ओवर Wi-Fi (VoWiFi) की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

वॉइस ओवर Wi-Fi पर यूजर्स खराब सेल्युलर कनेक्टिविटी में भी आउटगोइंग कॉल कर सकेंगे। वॉइस ओवर Wi-Fi फीचर से आप किसी भी पब्लिक हॉटस्पॉट या फिर किसी भी स्टैंडर्ड वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही यूजर्स को लैंडलाइन और मोबाइल नंबरों पर आउटगोइंग कॉल की सुविधा मिलेगी।

वॉइस ओवर Wi-Fi और वॉट्सऐप जैसे ऐप के बीच अंतर यह है कि VoWiFi में किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। दूसर अंतर यह है कि वॉट्सऐप में किसी भी कॉल या मेसेज के लिए रिसीपेंट्स का इंटरनेट से कनेक्टेड होना जरूरी है, लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। सबसे खास बात है कि VoWiFi आपको अपने फोन डायलर ऐप से आउटगोइंग कॉल करने की सुविधा देता है।

टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल अपनी VoWiF सर्विस टियर-II और टियर-III के अलावा भारत के उन जगहों पर पहुंचाना चाहती है, जहां नेटवर्क जहां मजबूत नहीं है। फिलहाल वॉट्सऐप जैसे ऐप से वॉइस कॉल करना फ्री है और VoWiFi के जरिए कॉल करने पर भी कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। इस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करने के लिए यूजर का मोबाइल VoLTE और VoWiFi इनेबल होना चाहिए।