रोबॉट डॉग ने खींचा तीन टन का ऐरोप्लेन, सब हैरान

    0
    541

    नई दिल्ली।ढेरों टेक कंपनियों की ओर से रोबॉट डॉग तैयार किए गए हैं और अब यह एक कॉमन रोबॉट डिजाइन बन चुका है। अब ऐसे ही एक रोबॉट डॉग का विडियो सामने आया है, जिसे देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा। विडियो में चार पैरों वाला अडवांस रोबॉट ‘HyQReal’ इटली के जेनेवा एयरपोर्ट पर करीब 3 टन वजनी ऐरोप्लेन को खींचता नजर आ रहा है।

    इस रोबॉट को इस्टीट्यूटो इटैलियानो डे टेक्नोलॉजिया (आईआईटी) के रिसर्चर्स ने तैयार किया है और इसे आपात स्थिति में इंसानों को बचाने के लिए तैयार किया गया है। विडियो में दिख रहा है कि यह रोबॉट एक भारी ऐरोप्लेन को भी खींच सकता है। ऐसे में कोई शक नहीं कि किसी वजनी इंसान को भी यह रोबॉट किसी इमरजेंसी में बाहर निकाल सकता है या बचा सकता है।

    विडियो में इस रोबॉट की टेस्टिंग को दिखाया गया है और इस दौरान रोबॉट ने ऑफ किए जाने से पहले प्लेन को करीब 33 फीट तक खींचा। खास बात यह है कि इस रोबॉट डॉग की लंबाई केवल 4 फीट है और वजन करीब 127 किलोग्राम है।

    आईआईटी ने बताया कि रोबॉट के कस्टम-मेड पैरों में खास रबर ग्रिप लगाई गई है, जो ग्राउंड को पकड़कर रखती है और फिसलती नहीं है। यह HyQReal रोबॉट दरअसल कंपनी के पुराने रोबॉट का अपग्रेडेड वर्जन है, जिसे कंपनी 2007 से डिवेलप कर रही है।

    रिसर्चर्स को उम्मीद है कि इस रोबॉट को आपात स्थिति में, खेती में और बाकी कामों में उपयोग किया जा सकता है। इस प्रॉजेक्ट पर काम कर रहे क्लॉडियो सेमिनी ने कहा, ‘ऐरोप्लेन खींचना दिखाता है कि रोबॉट कितना ताकतवर और मजबूत है।’

    आईआईटी का कहना है कि हम ऐसा कुछ करना चाहते हैं, जो पहले कभी नहीं किया गया। छोटा लेकिन बेहद ताकतवर रोबॉट डॉग तैयार करना उसी दिशा में एक कदम है। इससे पहले बीते दिनों बोस्टन डायनमिक्स ने भी अपना एक रोबॉट शोकेस किया था, जो भारी ट्रक खींच सकता है।

    यह रोबॉट ट्रक को 1 डिग्री की ऊंचाई पर भी खींचकर चढ़ा सकता है। बोस्टन डायनमिक्स ने कहा कि यह ताकतवर रोबॉट कई तरह के काम कर सकता है और इसी साल मार्केट में बिक्री के लिए भी उपलब्ध होगा।