कोटा संभाग के सबसे बड़े आधुनिक ऑडिटोरियम का शुभारंभ

0
903

पार्श्व गायिका पलक मुच्छाल ने की शुरूआत, 1314 सीटों की दर्शक दीर्घा

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए हाड़ौती संभाग के सबसे बड़े व आधुनिक मंच समरस सभागार की शुरूआत गुरूवार से हो गई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के जवाहर नगर स्थित समुन्नत कैम्पस में नवनिर्मित इस ऑडिटोरियम ‘समरस सभागार‘ का उद्घाटन एलन मानधना परिवार की मातुश्री कृष्णा देवी मानधना एवं पार्श्व गायिका पलक मुच्छाल व संगीत निर्देशक पलाश मुच्छाल ने किया।

कार्यक्रम के दौरान निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि संस्थान उत्तरोतर तरक्की कर रहा है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए एलन द्वारा नियमित प्रयास भी किए जा रहे हैं। यह ऑडिटोरियम भी उन्हीं प्रयासों का एक उदाहरण है। कैम्पस में आठवें व नवें फ्लोर को मिलाकर यह ऑडिटोरियम तैयार किया गया है, जो कि संभवतः हाड़ौती में सबसे बड़ा वातानुकूलित ऑडिटोरियम है। इसकी दर्शक दीर्घा की क्षमता 1314 सीट की है।

यहां अत्याधुनिक साउंड सिस्टम के साथ-साथ मंच अभिव्यक्ति व रंगकर्म के लिए आवश्यक तकनीकी संसाधन भी हैं। इसके साथ-साथ डिजिटल प्रजेन्टेशन के लिए भी व्यवस्था की गई है। अत्याधुनिक साउंड सिस्टम के साथ मंच के पीछे कलाकारों के लिए ग्रीन रूम आदि की व्यवस्था भी है।

इस अवसर पर पलक मुच्छाल ने कहा कि कोटा देखते ही देखते बहुत बदल गया है। यहां आधुनिकता आ रही है। एजुकेशनल टूरिज्म के साथ-साथ यहां फिल्मों की शूटिंग होने लगी है। शहर का विस्तार हो रहा है। विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं बढ़ रही हैं, हाई-लाइफ की तरफ कोटा जा रहा है। यह देखकर बहुत खुशी होती है। इस तरह के ऑडिटोरियम भी शहरवासियों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत मददगार साबित होते हैं। स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन मिलता है, बड़े कार्यक्रम होते हैं तो शहर के लिए अच्छा संदेश जाता है।

इस अवसर पर सभी निदेशकों ने मिलकर ‘अपने लिए जीएं तो क्या जीएं……‘ गीत गाया। इसके साथ ही एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के पीएनसीएफ डिवीजन के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना व गीतों पर आकर्षक प्रस्तुतियां दी। सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पर खूब तालियां भी बजी। एक प्रस्तुति के जरिए पलक एवं पलाश के गीतों का सफर बताया गया।

पार्श्व गायिका पलक मुच्छाल ने एमएस धोनी मूवी के गीत ‘कौन तुझे यूं प्यार करेगा…’ एवं प्रेम रतन धन पायो मूवी के गीत की प्रस्तुति दी। इसके बाद पलाश ने ‘गुलाबी आंखें जो तेरी देखी…’ एवं भूतनाथ रिटर्नस मूवी के ‘पार्टी तो बनती है…’ गीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में कोटा के गीतकार राजीव मल्होत्रा, शरद तैलंग एवं डाॅ. सविता खंडेलिया ने भी गीतों की प्रस्तुति से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।