सकारात्मक वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स 320 अंक उछल कर 60,942 पर बंद

36

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में पिछले दो दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के पहले दिन सोमवार को सेंसेक्स 319.90 अंकों की मजबूती साथ 60,941.67 अंकों पर बंद हुआ। इस दौरान 50 शेयरों वाला निफ्टी इंडेक्स 90.90 अंकों की बढ़त के साथ 18,118.55 अंकों के लेवल पर बंद हुआ।

सकारात्मक वैश्विक संकेतों से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार ने एक समय 400 से अधिक अंक की बढ़त ले ली थी लेकिन बाद में इसमें थोड़ी गिरावट आई। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बाजार तेजड़िया कारोबारियों के कब्जे में रहा। बैंकों के मजबूत नतीजों से वित्तीय शेयरों को मजबूती मिली।’

टॉप गेनर्स: सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से हिंदुस्तान यूनिलीवर में सर्वाधिक 1.89 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा सन फार्मा, टाटा मोटर्स, इन्फोसिस, टीसीएस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, एसबीआई, कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड और नेस्ले के शेयर भी बढ़कर बंद हुए।

टॉप लूजर्स: दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट का शेयर 4.62 फीसदी के बड़े नुकसान के साथ बंद हुआ। इसके अलावा एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाइटन के शेयर भी नुकसान में रहे।

विदेशी बाज़ारों के हाल: एशिया और यूरोप के बाजारों में मजबूती का रुझान रहा। इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 87.46 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।