400Km की रेंज के साथ लेटेस्ट फीचर्स से लैस Citroen Oli EV लॉन्च

72

नई दिल्ली। Citroen Oli EV: सिट्रॉन इंडिया कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार सिट्रॉन ओली ईवी (Oli EV) कॉन्सेप्ट मॉडल को ग्लोबल लेवल पर पेश कर दिया है। भारत में आने पर यह सस्ते विकल्प में मौजूद Tata Tiago EV से मुकाबला करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार 400 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

बैटरी और रेंज: सिट्रॉन ओली ईवी के बैटरी रेंज की बात करें तो ऑटोमेकर का दावा है कि ओली वेरिएंट को 400 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करने के लिए केवल 40kWh बैटरी की आवश्यकता होगी। इसकी टॉप स्पीड 110 किमी प्रति घंटे तक सीमित होगी। वहीं, बैटरी पैक महज 23 मिनट में 20 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगा। ओली ईवी में इस्तेमाल किये गए बैटरी को आसानी से नष्ट किया जा सकता है। इस तरह यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर बनाता है।

फीचर्स: Citroen Oli EV को प्रीमियम फीचर्स से लैस किया गया है। गाड़ी की लंबाई 4,200mm, ऊंचाई 1,650mm और चौड़ाई 1,900mm है। ब्राइट ऑरेंज फ्रंट सीट्स मजबूत ट्यूबलर फ्रेम से बनी हैं, जिसमें बेस कुशन 100 प्रतिशत रिसाइकल्ड पॉलिएस्टर से बने हैं। डैशबोर्ड में सिंगल बीम है जो इसकी चौड़ाई में स्टीयरिंग कॉलम और व्हील तक फैला हुआ है। कार्बन-फाइबर फिनिश के साथ हुड को लाया गया है और इसके दोनों तरफ वेंट्स हैं। इसके अलावा अपराइट फ्रंट विंडशील्ड डिजाइन को देखा जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार को आयताकार आकार के विंग मिरर, सी-आकार के हेडलैम्प और टेल लैंप के अलावा सपाट छत पर काली रेल के साथ लाया गया है।

संभावित कीमत: नई सिट्रॉन ओली इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात करें तो अगर यह भारत में आती है तो इसे 10 से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की रेंज में आने की उम्मीद है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी लॉन्चिंग 2023 की पहली तिमाही तक की जा सकती है। वहीं, राइवल के रूप में इसका मुकाबला Tata Tiago EV और MG की एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार से होगा।