स्मार्टफोन में कार्ड स्वाइप कर सकेंगे स्टेट बैंक के ग्राहक

0
37

अगले महीने से बैंक अपना ऐप लॉन्च कर देगा जो नीयर फील्ड कॉम्युनिकेशन (NFC) को इस्तेमाल करते हुए स्मार्टफोन में कार्ड के वर्चुअलाइजेशन को सक्रिय करता है

मुंबई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) कार्डधारकों को एक और सहूलियत मिलने जा रही है। देश के सबसे बड़े के ग्राहक अब अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल बतौर स्वाइप मशीन कर पाएंगे।

बैंक अपने मोबाइल ऐप को अपडेट करके होस्ट कार्ड एम्यूलेशन तकनीक के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने की दिशा में काम काम कर रहा है। इसके जरिए खरीदारी करते समय कार्ड को प्वाइंट ऑफ सेल (POS) में स्वाइप करने के बजाए फोन से ही पेमेंट किया जा सकेगा।

हालांकि बैंक के कार्डधारक सैमसंग प्लैटफॉर्म पर कार्ड की जगह स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और अगले महीने से बैंक अपना ऐप लॉन्च कर देगा जो नीयर फील्ड कॉम्युनिकेशन (NFC) को इस्तेमाल करते हुए स्मार्टफोन में कार्ड के वर्चुअलाइजेशन को सक्रिय करता है।

एसबीआई कार्ड्स के सीईओ विजय जसुजा ने कहा, ‘हमारी नई खोज में हमने अपने ऐप में फीचर जोड़ते हुए अपने कार्ड को भारत क्यूआर कोड के लिए भी सक्षम बनाता है।

एसबीआई कार्ड अगले 2 साल में अपने बेस को 50 लाख से बढ़ाकर दोगुना करना चाहता है। देश का दूसरा सबसे बड़ा कार्ड जारीकर्ता अब अपने कस्टमर्स को प्री-अप्रूव्ड कार्ड देने की तैयारी में है। एसबीआई ने तीन साल में अपने बेस को दोगुना करते हुए 50 लाख के पार पहुंचाया है और अब सबसे तेज वृद्धि दर्ज की है।