कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के 28 गांवों में घर-घर पहुंचेगा पानी, 28.5 करोड़ रुपए मंजूर

0
60

नई दिल्ली/कोटा। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के 28 गांवों में जल्द घर-घर शुद्ध पानी पहुंचेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से जल जीवन मिशन के तहत केशवरायपाटन, बूंदी और सांगोद विधानसभा क्षेत्र के इन गांवों के लिए 28.5 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है।

जलजीवन मिशन के तहत केंद्र सरकार घर-घर शुद्ध जल पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। इसी के तहत संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के ग्रामीण क्षेत्र के अनेक गांवों के लिए राशि जारी की गई थी। लेकिन अब भी कई ऐसे गांव हैं जो योजना के दायरे में नहीं आ पाए थे। कोटा-बूंदी सांसद तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ऐसे सभी गांवों में भी घर-घर पानी पहुंचाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

इसी के तहत कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की केशवरायपाटन, बूंदी तथा सांगोद विधानसभा क्षेत्र के 28 गांवों के लिए 28.5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इनमें केशवरायपाटन विधानसभा के माखीदा, बहडावली, झपायदा, कोटरी, झूवांसा, इंद्रपुरिया, जलोदा, खेड़ली मेहता, लेसरदा, बलकासा, सारसला व तलवास गांव तथा बूंदी विधानसभा के लाडपुर, भूमा खेड़ा, रामपुरिया (तुलसी) के लिए कुल 17.53 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए हैं।

इसी तरह सांगोद विधानसभा के पानाहेड़ा, दिल्लीपुरा, दांता, हिंगोनिया, दिगोद, मंडाप, मंडीता, कोटरी, लक्ष्मीपुरा, अमृतखेड़ी, पामलखेड़ी, तयची व बोरदा के लिए 10.89 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं। अब टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन गांवों में पाइपलाइन के माध्यम से घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंच सकेगा।