फिजिक्स, मैथ्स में 12वीं कक्षा का वेटेज ज्यादा, कैमिस्ट्री में 11वीं व 12वीं के प्रश्न आए

0
78

Jee Main जुलाई 2021 पेपर एनालिसिस:

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई.मेन 2021 के तीसरे अटैम्प्ट की परीक्षा जारी है। जिसके तहत गुरूवार को सिर्फ एक ही पारी में शाम 3 से 6 बजे तक ही परीक्षा हुई। बीई.बीटेक के लिए यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर ली जा रही है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक एवं एलन सीसेट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

गुरूवार को फिजिक्स व मैथ्स के पेपर में 12 कक्षा के सिलेबस से पूछे गए प्रश्नों का वेटेज ज्यादा रहा। जबकि कैमिस्ट्री के पेपर में 11वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के सिलेबस से लगभग समान प्रश्न पूछे गए।

कैमिस्ट्री
ओवरऑल 20 जुलाई को हुए पेपर की तुलना में गुरूवार को हुई परीक्षा में कैमिस्ट्री का पेपर आसान था। फिजिकल कैमिस्ट्री में ज्यादातर प्रश्न सेक्शन 2 में रहे। इसके अलावा कैमिकल इक्विलीब्रियम में केपीए केसी व थर्मो डाइनेमिक्स के प्रश्न पूछे गए थे। जबकि ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में सेपरेशन ऑफ़ ऑर्गेनिक कम्पाउंड्स व पाॅलीमर में मेचिंग वाले प्रश्नए राइमर टीमन अभिक्रियाए अमीन के फ्रिडल क्राफ्ट अभिक्रिया न देने से संबंधित प्रश्न आए। जबकि इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में डाइबोरेनद्व वीएसईपीआरए डी ब्लाॅकए एस ब्लाॅक व मेटलर्जी के आसान सवाल पूछे गए।

मैथ्स
मैथ्स का पेपर लेन्दी था। जिससे स्टूडेंट्स को पेपर साॅल्व करने में ज्यादा समय लगा। इसमें प्रोबेबिलिटी से संबंधित एक कठिन सवाल था। इसके अलावा डिफरेन्शियल इक्वेशनए सीक्वेंस सीरीजए बाइनोमियल थ्योरमए फंक्शन व पैराबोला से संबंधित कुछ अच्छे सवाल थे। मेट्रिक्स डिटरमिनेन्ट से 3ए वेक्टर थ्री डी से 3.4ए काॅम्पलेक्स नंबर से 1ए कोनिक सेक्शन से 2 व सर्कल का एक प्रश्न कवर किया गया। मैथ्स में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की तुलना में इंटीजर सेक्शन से कठिन सवाल थे।

फिजिक्स
3.4 सवालों को छोड़कर पेपर तुलनात्मक रूप से आसान था। जेईई मेन के टाॅपिक से 3.4 सवाल पूछे गए। इलेक्ट्रो मैग्नेटिक वेव्जए अर्थ मैग्नेटिज्म व मैग्नेटिक मैटेरियल से सवाल पूछे गए। इसके अलावा एसी से 2ए डाइपोलए रोटेशन व एरर से एक.एक सवाल पूछा गया। कुछ सवाल दो अलग.अलग टाॅपिक को मिलाकर बनाए गए थे। जैसे एक सवाल ग्रेविटेशन व काइनेटिक्स को मिलाकर बनाया गया था। रेडिएशन एंड हीट ट्रांसफर से संबंधित एक अच्छा सवाल पूछा गया था।