Yamaha India ने लॉन्च किया ‘सस्ता’ स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स

0
86

नई दिल्ली। Yamaha India ने Fascino Hybrid स्कूटर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर के पिछले महीने कंपनी ने पेश किया था। स्कूटर को FZ-X 150cc के लॉन्च के मौके पर कंपनी ने पेश किया था। नया Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid दो वेरियंट्स में लॉन्च किया गया है। इसे ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक वेरियंट के साथ बाजार में उतारा गया है। इस स्कूटर को कुल 9 कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकेगा।

कितनी है कीमत ?
बात करें इस स्कूटर की कीमत की तो Fascino ड्रम वेरियंट को 70,000 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। यह कीमत पुराने मॉडल की तुलना में करीब 2,000 रुपये कम है। वहीं डिस्क ब्रेक वेरियंट 76,530 रुपये में खरीदा जा सकेगा। यह नया मॉडल पुराने की तुलना में 1000 रुपये महंगा है।

इंजन और पावर
Fascino 125 Fi Hybrid में बीएस-6 मानक वाला एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड (Fi), 125 सीसी ब्लू कोर इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6,500 आरपीएम पर 8.2 PS पीएस की मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 10.3 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

बतौर स्टैंडर्ड फीचर, नए Fascino 125 Fi हाइब्रिड में एक स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम दिया है, जो नए हाइब्रिड सिस्टम को अपनाता है। इसमें SMG बंद गाड़ी को शुरू करते समय इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है, जिसमें दो लोगों के बैठे होने पर या पहाड़ी पर चढ़ाई वाली स्थिति में स्टार्ट-आउट के समय लड़खड़ाने के कारण होने वाली असुरक्षा कम होती है।

चालू करने के करीब तीन सेकंड बाद या थ्रॉटल कट बैक के बाद या इंजन का आरपीएम तय सीमा से ऊपर निकलने के बाद पावर असिस्ट फंक्शन रुक जाता है। इस्ट्रूमेंट कलस्टर में एक इंडिकेटर लाइट से राइडर को यह जानकारी भी मिलती है कि कब पावर असिस्ट (हाइब्रिड सिस्टम) काम कर रहा है।