यूट्यूब का सुपर थैंक्स फीचर लॉन्च, वीडियो क्रिएटर्स को मिलेगी पैसा कमाने में मदद

0
113

नई दिल्ली। यूट्यूब (YouTube) अपने यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए कई सारे फीचर्स लॉन्च कर चुका है। इस कड़ी में अब कंपनी ने एक और फीचर जारी किया है, जिसका नाम सुपर थैंक्स (Super Thanks) है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल को टिप दे सकते हैं। इससे वीडियो मेकर्स को पैसा कमाने में मदद मिलेगी। वहीं, इस फीचर से यूट्यूब फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को कड़ी टक्कर देगा।

यूट्यूब के मुताबिक, यूजर्स सुपर थैंक्स फीचर के माध्यम से अपने पसंदीदा यूट्यूब क्रिएटर को 2 से 50 डॉलर तक टिप दे सकते हैं। भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूट्यूब यूजर्स के कमेंट के साथ-साथ दी गई राशि को कमेंट सेक्शन में हाइलाइट करेगा।

68 देशों में उपलब्ध है यह फीचर
यूट्यूब का नया सुपर थैंक्स फीचर केवल 68 देशों में उपलब्ध है। उम्मीद है कि सुपर थैंक्स फीचर को जल्द ही सभी वीडियो क्रिएटर्स के लिए जारी किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब ने हाल ही में भारतीय वीडियो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म SimSim का अधिग्रहण करने का ऐलान किया था। इससे भारत में छोटे व्यवसायों और खुदरा विक्रेताओं को नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। साथ ही व्यूअर्स भी स्थानीय व्यवसायों के प्रोडक्ट्स देख और खरीद सकेंगे। हालांकि, लेनदेन की वित्तीय विवरण को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ब्लॉगपोस्ट के अनुसार, यूजर्स को यूट्यूब पर Simsim के ऑफर देखने को मिलेंगे। कंपनी इसपर काम कर रही है। सिमसिम के सह-संस्थापक अमित बगरिया, कुणाल सूरी और सौरभ वशिष्ठ का कहना है कि हमने सिमसिम प्लेटफॉर्म की शुरुआत भारत में छोटे व्यापारियों की मदद करने के लिए की थी। हमें खुशी है कि हम यूट्यूब और गूगल इकोसिस्टम का हिस्सा है। वीडियो और क्रिएटर्स की मदद से हम छोटे व्यवसायों के प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाएंगे।

टेस्टिंग जोन में है यह शानदार फीचर
यूट्यूब अपने क्रिएटर्स के लिए जल्द एक खास फीचर लेकर आने वाला है, जिसका नाम चैप्टर है। यह फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग Algorithms तकनीक पर आधारित होगा। इस फीचर के एक्टिव होने पर चैप्टर वीडियो में अपने-आप जुड़ जाएंगे। वर्तमान में वीडियो मेकर्स मैन्यूअली अपनी वीडियो में चैप्टर जोड़ते हैं।