ई-मुद्रा ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट सिस्टम

0
79

ई-मुद्रा ने मंगलवार को देशभर में आधार ई-साइन आधारित नाच (राष्ट्रीय स्वचालित क्लियरिंग हाउस) गेटवे की  घोषणा की है

नई दिल्ली । लोन वितरण प्रणाली को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक माध्यम लाने के प्रयास को एक कदम आगे बढ़ाते हुए अब पेपरलैस ऑटो डेबिट सुविधा की शुरुआत करने का समय आ चुका है। साथ ही ग्राहकों के लिए प्रक्रियाओं को पूरा तरह डिजिटल बनाने की तैयारी हो रही है।

ई-मुद्रा ने मंगलवार को देशभर में आधार ई-साइन आधारित नाच (राष्ट्रीय स्वचालित क्लियरिंग हाउस) गेटवे की  घोषणा की है। यह बड़े और छोटे उद्यमों को ग्राहकों से आवर्ती भुगतान एकत्र करने में मदद करेगा। इसकी मदद से सभी वित्तीय प्रक्रिया पेपरलैस हो जाएंगी।

इस कारण लागत में कमी देखने को मिलेगी और पेमेंट प्रोसेस में एकाउंटेबिलिटी बढ़ेगी। ई-मुद्रा के चेयरमैन वी श्रीनिवासन ने कहा, “ई-साइन आधारित राष्ट्रीय स्वचालित क्लियरिंग हाउस (नाच) एक ऐसी पहल है जिससे इकोसिस्टम (पारिस्थितिक तंत्र) में कॉस्ट सेविंग मेंमदद मिलेगी और साथ ही डिजिटल व कैशलैस के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

हम एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) और अन्य केंद्रीय व राज्य इकाई के साथ काम कर रहे हैं ताकि पेमेंट की प्रक्रिया का आसान बनाया जा सके। साथ ही इससे डिजिटल समावेशन आएगा।”

ई-मुद्रा डिजिटल सिग्नेचर प्रणाली के तहत ग्राहक अपने पेमेंट प्रोसेस को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के जरिए प्रमाणित कर सकता है। रेकरिंग पेमेंट के जरिए खरीद के दौरान यह ओटीपी ग्राहक के आधार नंबर से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी का अन्य विकल्प बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है।