CBSE 11वीं में एडमिशन लेने वाले छात्रों को मिलेगी दो बड़ी छूट, जानिए क्या

0
306

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी राहत की खबर दी है। बोर्ड ने उन स्टूडेंट्स को कुछ बड़ी छूट दी है जिनका इस बार 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th result 2021) आने वाला है और वे 11वीं में एडमिशन (CBSE 11th admission 2021) लेने की तैयारी कर रहे हैं। जानिये सीबीएसई क्लास 11 एडमिशन को लेकर नया अपडेट क्या है?

सीबीएसई ने रविवार, 02 मई को 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इस साल बिना बोर्ड परीक्षा के क्लास 10 के परिणाम किस आधार पर तैयार किये जाएंगे। मार्किंग स्कीम क्या होगी? इसके साथ ही बोर्ड ने क्लास 11वीं में एडमिशन की भी जानकारी दी है। इसमें दो तरह की छूट की सूचना दी गई है।

ये दी गई छूट
बोर्ड ने 11वीं में एडमिशन के लिए मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड का नियम हटा दिया है। सीबीएसई ने वर्ष 2019 में 10वीं में मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड दो तरह के विषय शुरू किये थे। बेसिक (CBSE Maths Basic) उनके लिए जो 10वीं के बाद मैथ्स नहीं पढ़ना चाहते। स्टैंडर्ड मैथ्स (CBSE Maths Standard) उनके लिए जो आगे मैथ्स पढ़ना चाहते हैं।

सीबीएसई क्लास 11 में मैथ्स पढ़ने के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट ने 10वीं में मैथ्स स्टैंडर्ड की पढ़ाई की हो। नहीं तो 11वीं में मैथ्स लेने के लिए बेसिक मैथ्स वालों को कंपार्टमेंट परीक्षा में मैथ्स का एग्जाम देना जरूरी है। लेकिन इस बार ये नियम लागू नहीं होंगे। कोविड-19 (Covid-19) के कारण सीबीएसई ने 2020 में पहली बार यह फैसला लिया था कि जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं में बेसिक मैथ्स की पढ़ाई की है, वे भी 11वीं में मैथ्स की पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें कंपार्टमेंट के साथ अलग से मैथ्स की परीक्षा देने की भी जरूरत नहीं। कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर बोर्ड ने इस साल भी अपना वह निर्णय जारी रखा है।

क्या है दूसरी छूट?
इस बार 10वीं का रिजल्ट बिना बोर्ड परीक्षा के तैयार हो रहा है। स्कूल टेस्ट्स और प्री-बोर्ड में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। अगर कोई स्टूडेंट इसमें पास नहीं हो पाता है, तो भी वह 11वीं में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है। सीबीएसई ने इसकी इजाजत दी है। बोर्ड ने कहा है कि ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। जब तक उनका कंपार्टमेंट का रिजल्ट नहीं आ जाता, वे 11वीं में अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।