कोटा में पहले दिन 91 प्रतिशत युवाओं ने कोरोना टीका लगवाया

0
32

काेटा। शहर में 18 प्लस वालाें के टीकाकरण के पहले दिन रविवार काे शहर के युवाओं ने जबर्दस्त उत्साह दिखाया। चिकित्सा विभाग की ओर से आवंटित लक्ष्य के मुकाबले 91 प्रतिशत युवाओं ने टीका लगवा लिया। सबसे अहम बात यह रही कि सभी सेल्फ रजिस्ट्रेशन करके ही साइट पर पहुंचे।

यदि ऑन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन किया जाता ताे संभव था कि 100 प्रतिशत टीकाकरण हाे जाता। हालात यह थी कि टीका लगवाने के लिए डिस्पेंसरियाें पर सुबह से ही लंबी कतारें लग गई। कुछ डिस्पेंसरियाें पर ताे भीड़ काे कंट्राेल करने के लिए पुलिस तक लगानी पड़ी। अगले दो दिन के सभी स्लॉट भी लगभग फुल हैं।

आरसीएचओ डाॅ. देवेंद्र झालानी ने बताया कि रविवार काे 18 से 44 वर्ष वालाें के टीकाकरण के लिए 15 साइट ओपन की गई थी, प्रत्येक साइट काे 250 लाेगाें काे टीका लगाने का लक्ष्य आवंटित था। इस हिसाब से सभी 15 साइट पर 3750 लाेगाें काे टीका लगना था, इसके मुकाबले 3415 ने टीका लगवा लिया। ये सभी काेविन पाेर्टल पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करके पहुंचे थे। इनके समेत 46 साइट पर टीके लगे। इनमें 4322 लाभार्थियों को पहली और 1700 को दूसरी डोज लगाई गई।

सोमवार को जिले में 55 साइट पर टीका लगेगा। इनमें 26 साइट 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए हाेगी। ये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए ही टीका लगवा पाएंगे। वहीं, 29 साइट पर 45 से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

18 प्लस वालों को राजकीय पीजी नर्सिंग कॉलेज, न्यू मेडिकल कॉलेज एसएसबी, रामपुरा जिला अस्पताल, दादाबाड़ी, विज्ञान नगर, भीमंगजमंडी, तलवंडी, कुन्हाड़ी, बोरखेड़ा, गोविंद नगर, शॉपिंग सेंटर, काला तालाब, रंगबाड़ी, महावीर नगर डिस्पेंसरी, ग्रामीण क्षेत्र में कनवास, रामगंजमंडी, सुल्तानपुर, कैथून, सांगोद, इटावा, दीगोद, चेचट, मोड़क, खातौली, मंडाना व सुकेत स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगेगा।