अपनी कार को कोरोना वायरस से सुरक्षित कैसे करें, जानिए

0
385

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश भर में तबाही मचा रखी है। कोरोना सक्रंमितों की संख्या देश में लगातार बढ़ रही है, हालांकि कुछ राज्यों में कम्पलीट लॉकडाउन, विकेंड लाकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सहारा लिया जा रहा है लेकिन बावजूद इसके संक्रमण लगातार फैल रहा है। खैर, अभी विषम परिस्थिति में भी लोग अपने नौकरी और अन्य कामकाज के लिए घरों से बाहर जाने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में लोग अपने वाहन का प्रयोग भी कर रहे हैं।

लेकिन वाहन का प्रयोग भी कम खतरनाक नहीं है। जिस तरह से आप खुद को इस भयंकर (Covid19) वायरस से सुरक्षित रख रहे हैं वैसे ही आपको अपनी कार को भी इस वायरस से दूर रखना जरूरी है। क्योंकि ये वायरस प्लास्टिक और मेटेल के सरफेस पर भी जीवित रह रहा है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैं जिन पर अमल कर आप अपनी कार को कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं।

जानिए कैसे सुरक्षित रखें अपनी कार:

  • सबसे पहले कार में शामिल उन जगहों और पार्ट्स की सूची बनाए जिनकी सफाई करना सबसे ज्यादा जरूरी है। जैसे कि विंडशिल्ड, डोर हैँडल्स, स्टीयरिंग व्हील, गियर नॉब, सीट्स, AC वेँट्स इत्यादि। इन सभी जगहों की लिस्ट बनाने के बाद कोई भी ऐसा जगह बाकी नहीं बचेगा जहां सफाई न की गई हो।
  • अब इन सभी सूचिबद्ध की गई जगहों और पार्ट्स को डिस्इंफेक्ट करना अगला कदम होगा। इसके लिए आप कार क्लीनिंग डिस्इंफेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आसानी से बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावा आप एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से भी कार के इंटीरियर को साफ कर सकते हैं।
  • डिस्इंफेक्ट स्प्रे करते समय ध्यान दें कि कोई भी ऐसी जगह आपसे न छूटे जो आपके हाथों के संपर्क में बार-बार आता रहा हो। जैसे कि गियर नॉब, स्टीयरिंग व्हील, एसी वेंट्स, डैशबोर्ड, रूफ हैंडल, सीट बेल्ट और सॉकेट, रियर व्यू मिरर, कप होल्डर इत्यादि। इन जगहों को पहले आप वेट वाइपर से क्लीन करें इसके बाद इस पर डिस्इंफेक्ट स्प्रे या एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • यदि आपने अपनी कार को लंबे समय से साफ नहीं किया है तो सबसे पहले कोशिश करें कि किसी वैक्यूम क्लीनर का इंतजाम करें। वैक्यूम क्लीनर कार के इंटीरियर के सरफेस को बेहतर ढ़ंग से साफ करता है। इससे कार के भीतर धूल, खाद्य पदार्थ, फंगस इत्यादि की अच्छे ढंग से सफाई हो जाती है, जो कि किसी भी तरह के बैक्टिरिया के पनपने से बचाता है।
  • कार के डोर मैट्स, सीट कवर औन अन्य ऐसे पार्ट्स को बाहर निकाल कर साफ करें जिसे आसानी से निकाला जा सकता है। सफाई करते समय ध्यान दें कि समय-समय पर टॉवेल या वाइपर बदलते रहें। आप इन सामान को डिटर्जेंट या सैंपू से भी साफ कर सकते हैं जो इसे और भी ठीक ढंग से साफ करने में मदद करेगा।
  • यदि आपके पास विंडो डोर क्लीनर मौजूद है तो आप कार के विंडशिल्ड को इससे साफ कर सकते हैं। यदि क्लीनर नहीं है तो आप विंडशिल्ड को कॉटन टॉवेल या पेपर से भी साफ कर सकते हैं।
  • यदि आपकी कार की सीट्स के उपर लैदर अपहोल्स्टरी है तो इसके लिए आपको स्पेशल क्लीनर की जरूरत होगी। इसके अलावा आप होम मेड सॉल्यूशन का भी प्रयोग कर सकते हैं। जैसे कि 1/4 कप बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिक्स कर लें और इस मिश्रण को बहुत ही हल्के हाथों से सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करते हुए सीट्स पर स्क्रब करें।

यदि आप अपनी कार को स्वयं साफ नहीं कर पाते हैं तो इसे कार वॉश सर्विस सेंटर पर भी भेज सकते हैं। जहां पर प्रोफेश्नल्स द्वारा आपकी कार को आसानी से साफ कर दिया जाएगा। हालांकि कार डिलीवरी लेने के बाद सबसे पहले डोर हैंडल्स और अन्य जरूरी पार्ट्स पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।