Genesis ने पेश की नई G 80 Electric Car, सिंगल चार्ज में चलती है 500km

0
235

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी जेनेसिस मोटर्स ने 2021 शंघाई मोटर शो में अपनी नई Genesis G80 इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है। कंपनी द्वारा शोकेस किया गया इलेक्ट्रिक वाहन टाटा मोटर के नेक्सॉन एसयूवी के समान पेट्रोल रन सेडान के साथ उपलब्ध होगा। जिसमें कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक वर्जन और एक पेट्रोल वर्जन को शामिल किया है।

जेनेसिस मोटर्स की G 80 की खास बात यह है कि यह कार महज 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। हालांकि कंपनी ने अभी इसकी बैटरी को लेकर कोई जानाकरी साझा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 500 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। चार्जिंग को लेकर कंपनी का दावा है कि यह कार 350Kw तक के फास्ट चार्जिंग को भी स्पोर्ट करती है, और इस चार्जर से इसे महज 22 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। साथ ही आप इसे 400v से 800v चार्जिंग सिस्टम की मदद से जल्दी भी चार्ज कर सकते हैं।

कार का डिजाइन देखने में कंपनी की पावर्ड सेडान के समान है। इसमें एक बंद ग्रिल और एक यूनिक फ्रंट बम्पर दिया गया है, इतना ही कार का इंटीरियर कंपनी की सेडान G80 से मेल खाता है। यानी कहा जा सकता है कि इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर के अलावा कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। वैश्विक स्तर पर लॉन्च होने के बाद यह इलेक्ट्रिक आगामी Mercedes Bena EQE और Audi A6 e-tron टक्कर देगी।

हालांकि आपको बता दें, कि भारत में जेनेसिस कंपनी का आने का कोई प्लान नहीं है। दुनिया भर में कोरोना महामारी को जन्म देने के बाद चीन का व्यवसाय पूरी तरह से पटरी पर लौट गया है, और इसका एक बड़ा उदाहरण इस साल हो रहे 2021 Shanghai Auto शो से लिया जा सकता है।