एक क्लिक पर पता कर सकेंगे कहां कितने उपलब्ध हैं बेड

0
110

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। इस संकटकाल में बेड को लेकर भारी किल्लत हो रही है। इस स्थिति में मरीजों को ये पता नहीं चल रहा कि वे किस अस्पताल में जाएं, जहां बेड खाली मिल सके। भर्ती मरीजों के परिजनों को बेड़ों की तलाश में यहां से वहां भटकना पड़ रहा है। राजस्थान सरकार ने जनता की पीड़ा को समझते हुए अब एक ऑनलाइन सिस्टम जनरेट कर दिया है, जिससे अब भर्ती रोगी के परिजन एक क्लिक पर सीधा जान सकेंगे कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं।

एक- दो दिन में हो जाएगा शुरू
प्रदेशभर में बिगड रहे हालातों और बेड़ों की किल्लत को देखते हुए चिकित्सा विभाग और डीओआईटी ने मिलकर यह सिस्टम तैयार किया है। जिला प्रशासन की मॉनिटरिंग में एक पोर्टल विकसित किया जा रहा है, जो एक क्लिक पर मरीजों को रियल टाइम जानकारी उपलब्ध करवाएगा कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली है। मिली जानकारी के अनुसार बेड की उपलब्धता को लेकर बनाए गए पोर्टल की शुरुआत जयपुर से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगी। बताया जा रहा है कि पोर्टल एक- दो दिन में शुरू हो जाएगा।

5000 बेड के कोविड केयर सेंटर की शुरुआत
जहां बेड की संख्या को लेकर पोर्टल सिस्टम बनाने की तैयारी की जा रही है। वहीं जयपुर के बीलवा स्थित राधास्वामी सत्संग भवन में कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां भी तेज हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में 500 बेड के साथ 25 अप्रैल से यहां कोविड केयर सेंटर की शुरुआत हो जाएगी ।