तीमारदारों की आवास व्यवस्था के लिए आगे आया विद्या भारती संस्थान

0
311

कोटा। मेडिकल काॅलेज अस्पताल में भर्ती कोरोना से पीड़ित मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए कोई स्थायी ठोर नहीं है। जिससे मरीज की सेवा में जुटे परिजन इधर उधर भटकने या महंगे होटल लेने को मजबूर हैं। तीमारदारों की परेशानी को देखते हुए विद्या भारती संस्थान अपने भवन को देने के लिए आगे आया है। अब तीमारदारों को भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। विद्या भारती संस्थान कोटा से संबंद्ध स्वामी विवेकानन्द विद्यालय महावीर नगर तृतीय में मेडिकल काॅलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों के रहने के लिए व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक विजयानन्द ने गुरूवार को पूजन कर विद्यालय भवन में आवास व्यवस्था का शुभारंभ भी कर दिया है।

संस्थान के जिला सचिव सतीश गौतम ने बताया कि भवन में महिला और पुरूषों के रहने के लिए अलग अलग भवन में व्यवस्था की गई है। फिलहाल 4 कमरों में 24 पलंग पर गद्दे, तकिए, चादर आदि की निशुल्क व्यवस्था की गई है। जिसे आवश्यकता के अनुसार 100 या अधिक संख्या तक बढाया जाएगा। विद्यालय भवन में तीमारदारों के लिए रहने, सोने के साथ ही नहाने और फ्रेश होने की भी व्यवस्था है। यहां पर्याप्त बाथरूम और शौचालय खोल दिए गए हैं। वहीं तेल, साबुन, कांच, कंघे समेत अन्य आवश्यकताओं की भी पूर्ति की गई है।

उन्होंने बताया कि भवन परिसर में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार पलंग दूरी बनाते हुए और वेन्टीलेशन का ध्यान रखकर लगाए हैं। सम्पूर्ण परिसर को प्रतिदिन सेनेटाइज कराया जा रहा है। भवन की व्यवस्था का लाभ कोटा से बाहर के तीमारदार तो ले ही सकते हैं, कोटा के मरीजों के परिजन भी रहने की मांग कर सकते हैं। भवन में रहने के लिए मोबाइल नम्बर 8619336034 या 9413260051 पर काॅल किया जा सकता है।

तीमारदारों को भर्ती पर्ची और अपना आईडी प्रूफ विद्यालय में जमा कराना होगा। वहीं कोरोना गाइडलाइन की पालना करनी होगी। शुभारंभ के अवसर पर संस्थान के जिला मंत्री महावीर गौतम, आरएसएस के विभाग प्रचारक मनोज प्रताप, विभाग कार्यवाह नरेन्द्र कंसूरिया, सह विभाग कार्यवाह सत्यनारायण, महेश गौतम, महेश शर्मा, मीठालाल गुप्ता, सुरेन्द्र गौतम उपस्थित थे।