Huawei ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Huawei SF5, जानें खासियत

0
325

नई दिल्ली। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, इस सेग्मेंट में अब वाहन निर्माताओं के अलावा टेक्नोलॉजी से संबंधित कंपनियां भी एंट्री कर रही हैं। इसी क्रम में प्रमुख स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस बनाने वाली कंपनी Huawei ने आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Huawei SF5 को पेश किया है। कंपनी ने अपनी इस कार को शंघाई ऑटो शो में लॉन्च किया है।

इस इलेक्ट्रिक कार को Huawei और Cyrus ने मिलकर बनाया है जिसे ‘SERES’ ब्रांड के अन्तर्गत बेचा जाएगा। फिलहाल इसे चीन के बाजार में उतारा गया है, कंपनी की योजन है कि जल्द ही इसे अन्य मार्केट में भी पेश किया जाएगा।

जहां तक इस कार के साइज की बात है तो इसकी लंबाई 4,700 mm, चौड़ाई 1,930 mm और उंचाई 1,625 mm है। इस कार में 2,875 mm का व्हीलबेस दिया गया है। कंपनी ने इसे बेहद ही आकर्षक डिजाइन दिया है, इसमें स्वेप्टबैक हेडलाइट के साथ मेश ग्रिल और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स दिए गए हैँ। इसका स्लोपिंग रूफ लाइन इसके डिजाइन को और भी आकर्षक बनाता है।

बैटरी और पावर: Huawei का कहना है कि इस कार में दिया गया 1.5 लीटर 4 सिलिंडर इंजन एक जेनरेटर की तरह काम करता है, जो कि बैटरी को पावर देता है। ये बैटरी दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से जोड़ी गई है। ये इलेक्ट्रिक मोटर और इंजन मिलकर कुल 551 PS की पावर और 820 Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं। पिक-अप के मामले में भी ये कार बेहद ही शानदार है, कंपनी का दावा है कि ये कार महज 4.7 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि, Huawei SF5 में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। न्यू यूरोपियन ड्राइविंग साइकिल (NEDC) के अनुसार ये कार 1000 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। हालांकि ये तभी संभव है जब रेंज एक्सटेंडर का इस्तेमाल किया जाए। केवल इलेक्ट्रिक पर ये कार 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसके अलावा ये कार एक चार्ज बैटरी की तरह भी काम करती है, जिससे टीवी जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को पावर दिया जा सकता है।

कीमत: कंपनी ने Huawei SF5 इलेक्ट्रिक कार को फिलहाल केवल चीन के बाजार में पेश किया गया है। इसकी कीमत 216,800 युआन (चीनी मुद्रा) तय की गई है, जो कि भारतीय मुद्रा में तकरीबन 25.20 लाख रुपये के आसपास है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की डिलीवरी अगले महीने से शुरू की जाएगी।