कोटा में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने से महिला समेत 2 की मौत

0
119

कोटा। राजस्थान के कोटा में ऑक्सीजन सप्लाई रुकने से 2 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि सोमवार आधी रात के बाद करीब एक बजे सप्लाई रुकी, जो मंगलवार तड़के करीब 3 बजे सुचारु हो पाई थी। इतने में कई अन्य मरीजों की स्थिति भी बिगड़ गई थी। 400 की ऑक्सीजन बेड क्षमता वाले कोविड अस्पताल में 500 से अधिक मरीज भर्ती हैं।

ऐसे में ऑक्सीजन सप्लाई पर लगातार दबाव बढ़ रहा है। हर 20-40 मिनट के बीच सिलेंडर बदलना पड़ रहा है। उधर, अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट इंचार्ज डॉ. सीएल खेड़िया ने कहा कि सप्लाई नहीं रुकी थी। सिलेंडर बदलते समय कुछ देर के लिए ऑक्सीजन का प्रेशर डाउन हो जाता है, इसलिए मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है।

कोविड अस्पताल के ऑक्सीजन बेड पर भर्ती मरीज के परिवारों ने गंभीर आरोप लगाए हैं। उनकी शिकायत है कि वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से नहीं हो रही है, इसलिए मरीजों की स्थिति बिगड़ने लगती है।

अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार देर रात सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के 4-A (एसएसबी) में 2 मरीजों की मौत दम घुटने से हुई है। इनके परिजनों ने बताया कि रात 1 बजे ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो गई थी, जो अल सुबह साढ़े तीन बजे बाद सुचारु हुई। जब तक मरीजों की मौत हो चुकी थी।