एलन में Jee-Neet के लिए 11वीं कक्षा नर्चर बैच की शुरुआत 28 अप्रैल से

0
750

एलन स्काॅलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) 18 व 25 अप्रैल को

कोटा। सत्र 2021-22 में 11वीं कक्षा में जाने वाले विद्यार्थियों के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा विशेष नर्चर बैच की शुरुआत 28 अप्रैल से होगी। ये वो विद्यार्थी हैं जो वर्ष 2023 में इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा जेईई व नीट में शामिल होंगे।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्ष कोरोना की वजह से सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। ऐसे में विद्यार्थियों की नींव मजबूत बने और उनकी जेईई व नीट की तैयारी जल्द प्रारंभ हो सके, इसे ध्यान में रखते हुए इस नर्चर बैच की शुरुआत की जा रही है।

हालांकि, हर साल नर्चर बैच अप्रैल में ही प्रारंभ होते थे। इस वर्ष बोर्ड एग्जाम पहले मई-जून माह में होने प्रस्तावित थे लेकिन, सीबीएसई 10वी बोर्ड एग्जाम स्थगित होने से अब छात्र सही समय पर अपनी आगे की पढ़ाई की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

नर्चर बैच में पढ़ाई ऑनलाइन व ऑफ़लाइन दोनों मोड में होगी। फिलहाल कोरोना की वजह से शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में पढ़ाई ऑनलाइन मोड में होगी। बाद में स्थितियां सामान्य होने पर नर्चर बैच की पढ़ाई ऑफ़लाइन मोड में होगी। विद्यार्थी www.allen.ac.in पर जाकर बैच में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए 0744-2757575 पर काॅल कर सकते हैं।

90 फीसदी तक स्काॅलरशिप
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभा को प्रोत्साहन देने के लिए एलन स्काॅलरशिप एडमिशन टेस्ट (ए-सेट) ऑनलाइन मोड में 18 व अप्रैल को आयोजित होगा। इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडेंट्स फीस में 90 फीसदी तक स्काॅलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। सत्र 2021-22 के लिए एडमिशन डायरेक्ट बेसिस पर भी जारी हैं। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए आयोजित ए-सेट परीक्षा में कक्षा 6 से 12 एवं 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।

ए-सेट के माध्यम से हर स्ट्रीम का स्टूडेंट स्वयं का असेसमेंट कर सकता है।यह पेपर साइंटिफिक, अकेडमिक व साइक्लोजिकल असेसमेंट के लिए तैयार किया जाता है, जिसमें बेस सब्जेक्ट व आइक्यू के प्रश्न होते हैं। पेपर के सांइटिफिक असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट को एलन द्वारा स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है।