विद्यार्थियों के लिए एचसीएल का नया अभियान एचसीएल जिग्साॅ

0
931

कोटा। अग्रणी वैश्विक समूह एचसीएल ने विद्यार्थियों के लिए ‘एचसीएल जिग्साॅ’ (HCL Jigsaw) प्रस्तुत किया है। यह भारत का प्रमुख क्रिटिकल रीज़निंग प्लेटफाॅर्म है, जो युवा विद्यार्थियों में 21 वीं सदी के कौशल का आंकलन करने के लिए डिज़ाईन किया गया है। यह देश में प्राॅब्लम साॅल्विंग की संस्कृति का विकास करेगा।

इस चैंपियनशिप के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं और इच्छुक विद्यार्थी या स्कूल 31 मई, 2021 तक एचसीएल जिग्साॅ की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पूरे भारत में होने वाली यह प्रतियोगिता दो वर्चुअल राउंड्स में होगी। पहला क्वालिफायर राउंड, 24 से 27 जून के बीच एवं फिनाले 17 से 18 जुलाई, 2021 के बीच आयोजित होगा। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थियों को 16 लाख रु. के पुरस्कार व गैजेट्स जीतने का मौका मिलेगा।

इस अभियान के बारे में एचसीएल काॅर्पोरेशन के चीफ स्ट्रेट्जी ऑफिसर, सुंदर महालिंगम ने कहा, ‘‘एचसीएल का अग्रणी व नया अभियान, एचसीएल जिग्साॅ युवा विद्यार्थियों को अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं का आंकलन करने का एक मंच प्रदान करेगा और उन्हें वास्तविक दुनिया की समस्याओं का समाधान करने के लिए समग्र एवं विधिपूर्वक सोचने में समर्थ बनाएगा।

एचसीएल जिग्साॅ भाग लेने वाले विद्यार्थियों का आंकलन तीन प्राथमिक गुणों के आधार पर 10 महत्वपूर्ण मानकों पर करेगा। हर ग्रेड में सर्वोच्च 20 पर्सेंटाईल एचसीएल जिग्साॅ फिनाले में भेजी जाएंगी, जिसमें उन्हें वास्तविक परिवेश में विषय आधारित प्राॅब्लम स्टेटमेंट पर काम करना होगा और उनके रचनात्मक समाधान तलाशने होंगे।

12 विद्यार्थियों (हर ग्रेड से तीन) को एचसीएल जिग्साॅ के पहले एडिशन का विजेता घोषित किया जाएगा और उन्हें पुरस्कार व गैजेट दिए जाएंगे। विजेताओं को एचसीएल इंजीनियरिंग एवं इनोवेशन लैब्स में वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं पर काम करके सीखने के अवसर भी मिलेंगे।