हरिद्वार कुंभ मेला: तीसरा शाही स्नान आज, हरकी पैड़ी पर केवल संत लगाएंगे डुबकी

0
130

हरिद्वार। हरिद्वार में आज होने वाले तीसरे शाही स्नान को लेकर डीजीपी, मेलाधिकारी व आईजी कुंभ ने शाही जुलूस के मार्गों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सुबह सात बजे के बाद हरकी पैड़ी अखाड़ों के लिए आरक्षित हो जाएगी। ऐसे में सुबह सात बजे तक ही स्नान हरकी पैड़ी पर श्रद्धालु कर पाएंगे। डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शाही स्नान के दौरान किसी भी श्रद्धालु व स्थानीय नागरिक को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। 

कुंभनगरी में बुधवार को मेष संक्रांति पर शाही स्नान व बैसाखी का पर्व स्नान होंगे। ऐसे में देर रात 12 बजे से सुबह सात बजे तक श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकेंगे। इसके साथ ही सुबह सात बजे हरकी पैड़ी को संतों के लिए खाली कराया जाएगा। 

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि 14 अप्रैल महाकुंभ 2021 का सबसे बड़ा दिन है। इसके लिए पुलिस की तैयारियां पूरी हैं। स्नान के दौरान स्थानीय निवासियों व श्रद्धालुओं को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। शाही स्नान के जुलूसों के दौरान कुछ असुविधाएं होती हैं, लेकिन इसकी तैयारियां कर ली गई हैं। आम  श्रद्धालुओं के लिए हिल बाईपास शुरू किया गया है। जो 30 अप्रैल तक लगातार खुला रहेगा।

शटल बस सेवा का लाभ श्रद्धालु उठा सकते हैं। मंगलवार को डीजीपी अशोक कुमार, मेलाधिकारी दीपक रावत व आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने शाही जुलूस निकलने वाले मार्गों का निरीक्षण किया। पुलिसकर्मियों को संदिग्ध व्यक्ति को जुलूस में न घुसने देने, श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों से मधुर व्यवहार करने के निर्देश दिए गए हैं।