राजस्थान में अब Smart Meter रखेगा पानी के उपभोग पर नजर

0
133
सांकेतिक फोटो

जयपुर। राजस्थान में लाखों घरेलू उपभोक्ताओं के घर पानी के मीटर तो हैं लेकिन अधिकतर मीटर खराब हैं या बंद लेकिन अब जलदाय विभाग ही खराब मीटरों को बदलने का काम शुरू करेगा। अबकी बार आपके घरों में साधारण मीटर नहीं बल्कि स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

गहलोत सरकार इसी साल से पानी के स्मार्ट मीटर लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगी। इस स्मार्ट प्रोजेक्ट की शुरूआत जयपुर के जवाहर नगर से होगी। इसके लिए सरकार ने 5 करोड़ के बजट की स्वीकृति दे दी है। 15 अप्रैल से स्मार्ट मीटर लगाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएगी।

यदि ये प्रोजेक्ट सफल होता है तो पूरे राजस्थान में इस योजना को लागू किया जाएगा। इसमें सबसे पहले उन उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे, जिन्हें घर या तो पानी के मीटर खराब हैं या बिल्कुल बंद पड़े हैं। चीफ इंजीनियर सीएम चौहान का कहना है कि जल्द ही निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसी साल पायलट प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा।

स्मार्ट मीटर रखेगा पानी का लेखा-जोखा
पायलट प्रोजेक्ट के तहत जयपुर में करीब 6 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। राजस्थान के हर घर पर सरकार की नजर रहेगी कि आप कितना पानी खर्च कर रहे हैं, कितना पानी बर्बाद कर रहे हैं और क्या आपके घर से पानी की चोरी हो रही है। इस सबकी निगरानी अब स्मार्ट मीटर से होगी। विभाग में बहुत सी शिकायतें दर्ज होती हैं कि लोगों ने अवैध रूप से पानी बेचना शुरू कर दिया है कई लोगों ने अपने घरों में अवैध रूप से बोरिंग करवाया और पानी बेच रहे हैं।