शादी की तैयारियां छोड दो जरूरतमंदों को किया प्लाज्मा डोनेशन

0
242

कोटा। नवीन चिकित्साल व निजी अस्पताल में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के साथ ही प्लाज्मा की मांग भी तेजी से बढ़ने लगी है। महज कुछ समय में ही 54 लोगों को प्लाज्मा चढ़ाया जा चुका है। ऐसे में टीम जीवनदाता का विशेष योगदान है।

शनिवार को भी दो जरूरतमंदों को टीम के प्रयासों से प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया। टीम के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता ने बताया कि त्रिवेणी आवास निवासी विजय गुप्ता पोरवाल ने शादी की तैयारियों को बीच में छोड़कर पहले प्लाज्मा डोनेशन किया। उन्होंने अपना कर्तव्य निभाया और वापस शादी की तैयारियों में जुट गए।

गुप्ता ने बताया कि विजय गुप्ता पोरवाल पूर्व में नए अस्पताल में भर्ती थे तब उन्हें दो युनिट प्लाज्मा चढाया गया था। ऐसे में उन्होंने उस समय कहा था कि में अपना कर्तव्य हर परिस्थिति में निभाउंगा। और जिस तरह मुझे प्लाज़्मा उपलब्ध करवाया गया, मैं स्वस्थ होते ही डोनेट कर किसी अनजान की यू ही मदद करूँगा।

ऐसे में जब शनिवार को दो कोरोना से गंभीर रोगियों को आवश्यकता हुई तो वह शीघ्र ही डोनेशन के लिए तैयार हो गए। उन्होंने एमबीएस ब्लड बैंक पहुंचकर प्लाज्मा डोनेशन किया। देर होने से वो परिवार के साथ कर्फ्यू होने के कारण शॉपिंग करने से वंचित रह गए किन्तु उनके अनुसार किसी की मदद होने की संतुष्टि निजी कार्य से ज्यादा बड़ी थी। इस दौरान नितिन मेहता व मनीष माहेश्वरी का विशेष सहयोग रहा।

अब तक हुए 501 प्लाज्मा डोनेशन
भुवनेश गुप्ता ने बताया कि कोटा में संक्रमण की रफ्तार ने सभी को विचलित कर दिया है। दिसम्बर 2020 तक 447 लोगों ने प्लाज्मा डोनेशन किया था। उसके बाद कोरोना की गति थमने के साथ ही प्लाज्मा डोनेशन बंद हो गया था। ऐसे में अप्रेल माह के 10 दिन में ही तेजी से रोगी सामने आए और प्लाज्मा की मांग बढ़ने लगी। जनवरी से अब तक एमबीएस ब्लड बैंक में 54 लोगों ने प्लाज्मा डोनेशन किया और अब तक कुल 501 प्लाज्मा डोनेशन हो चुके हैं। गुप्ता ने कहा कि लोगों को मानवीय धर्म निभाने के लिए आगे आना चाहिए और प्लाज्मा डोनेशन कर लोगों की जान बचानी चाहिए।