एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ Kia K8 सेडान हुई लॉन्च: जानिए कीमत

0
261

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Kia Corporation ने घरेलू बाजार में अपनी नई K8 सेडान कार को लॉन्च कर दिया है। नई Kia K8 पहली कार है जिसमें कंपनी के नए ब्रांड लोगो का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि नई कार के “स्लीक और फ्यूचरिस्टिक स्पोर्ट्स सेडान प्रोफाइल बनाने के लिए कंपनी ने नयेपन को अपनाया है।” 

तीन इंजन ऑप्शन: नई K8 सेडान को इंजन के तीन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इनमें 2.5-लीटर, 3.5-लीटर पेट्रोल और लिक्विफाइड पेट्रोलियम इंजेक्शन के साथ 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 1.6 लीटर टर्बो हाइब्रिड पेट्रोल इंजन वाला मॉडल भी अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। 
मिला नया लोगो

इस 5 मीटर लंबी सेडान कार के कई डिजाइन अपग्रेड किए गए हैं। K8 मॉडर्न इनोवेटिव सेडान कार है जिसमें बेहतर परफॉर्मेंस के साथ आकर्षक बाहरी डिजाइन है। इसके फ्रंट पर नया सिग्नेचर फ्रेमलेस टाइगर नोज ग्रिल मिलता है। K8 सेडान कार के सामने के हिस्से में टाइगर नोज ग्रिल के ठीक ऊपर, कंपनी का नया लोगो दिया गया है। किया का नया लोग और पहला K8 बैज रियर में लाइट डैश के एकदम नीचे है। बयान के मुताबिक नया लोगो किया के आत्मविश्वास और ग्राहकों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 

फ्रंट बंपर के अंदर इंटिग्रेटेड फ्रेमलेस ग्रिल, इसके लुक को और बेहतर बनाती है। फ्रंट लैंप में एक टर्न सिग्नल शामिल है। कार की लंबाई 5,015 mm और इसका साइड प्रोफाइल स्पोर्टी है। इसका डिजाइन नौका से काफी प्रभावित दिखता है। कार के रियर में बूमरैंग आकार की एलईडी टेल लाइट दी गई है। K8 के इंटीरियर में दो 12-इंच की स्क्रीन मिलती हैं। इंटीरियर के डिजाइन की बात करें तो यह क्लासिक, लक्जरी और नई टेक्नोलॉजी का मिलाजुला रूप है। 

किआ को पिछले 12 कामकाजी दिनों में नई सेडान के लिए 24,000 प्री-बुकिंग ऑर्डर मिले हैं, जिससे बिक्री के 30 फीसदी का लक्ष्य पूरा हो गया है। वाहन निर्माता के मुताबिक इस साल कंपनी ने Kia K8 की 80,000 यूनिट्स की बिक्री का लक्ष्य तय किया है। और पहले ही बिक्री का 30 फीसदी लक्ष्य पूरा हो गया है। एक अधिकारी ने कहा, “कंपनी को चिप की कमी का असर K8 के उत्पादन पर भी पड़ने की आशंका है। लेकिन वह बहुत ज्यादा देरी के ऑर्डर किए गए वाहनों को डिलीवर करने की कोशिश करेगी।” 

एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स: Kia K8 में सुरक्षा के लिहाज से काफी एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इनमें हाईवे ड्राइविंग असिस्टेंस, फॉर्वर्ड कॉलिजन प्रिवेंशन (सामने की टक्कर की रोकथाम), नेविगेशन-आधारित इंटेलिजेंट क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट कॉलिजन प्रिवेंशन और प्रिवेंशन सिस्टम, रियर ट्रांसवर्स कॉलिजन्स जैसे फीचर्स शामिल हैं। 

कंपनी की प्रीमियम कार: नई Kia K8 सेडान कार में मॉडर्न डिजाइन और प्रीमियम क्वॉलिटी का खास ख्याल रखा गया है। कार का लुक काफी स्पोर्टी रखा गया है और जो प्रीमियम भी है। इस कार को कंपनी ने K7 की कामयाब के बाद पेश किया है। बता दें कि कंपनी K7 मॉडल की कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में Cadenza के नाम से बिक्री करती है। नए मॉडल में K7 के मुकाबले बेहतर डिजाइन, टेक्नोलॉजी और आधुनिक है और यह स्पोर्ट्स सेडान को फिर से परिभाषित करती है। 

कीमत: Kia K8 सेडान कार की कीमत मॉडल के आधार पर 29,000 डॉलर से 40,000 डॉलर रखी गई है। भारतीय मुद्रा के अनुसार यह लगभग 21.70 लाख रुपये से 29.92 लाख रुपये के बीच है। 

भारत में कब होगी लॉन्च: हालांकि कंपनी ने भारतीय बाजार में इस कार की लॉन्चिंग को लेकर कोई तारीख का एलान नहीं किया है। लेकिन कंपनी के अधिकारी ने कहा, किआ की नए मॉडल को इस साल की दूसरी छमाही में विदेशी बाजारों में लॉन्च करने की योजना है।