मुश्किल होने के बाद भी टीम जीवनदाता के प्रयास से उपलब्ध हुआ प्लाज्मा

0
43

कोटा। इन दिनों तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केसों से स्थिति गंभीर हो ही रही है। साथ ही प्लाज़्मा की व्यवस्था करना परिजनों के लिये चुनौती बनी हुई है। इस गंभीर स्थिति से गुज़रते मरीज के परिजन ही प्लाज्मा की वास्तविकता में अनमोल होने का अंदाजा लगा रहे हैं। इस समय प्लाज्मा डोनर मिलना बेहद मुश्किल हो रहा है। कुछ लोगों ने वैक्सिन लगवा ली, तो पुराने डोनर्स में एंटीबॉडी नहीं आ रही। ऐसे में भर्ती मरीज के परिजनों के लिए प्लाज्मा डोनर्स ढूंढना बेहद मुश्किल हो रहा है। लेकिन टीम जीवनदाता के प्रयासों से ये मुश्किल घड़ी भी आसान दिखाई देने लगती है।

टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता बताते हैं कि वो प्लाज़्मा हेतु एक सिस्टम बनाकर कार्य कर रहे है। जिससे आगामी हालातों से मुकाबला किया जा सके। गुरुवार को मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भर्ती मरीज सीमा श्रंगी (48) के परिजन लवीना श्रृंगी जो एक नामी कोचिंग में कार्यरत है। वह प्लाज्मा के लिए बेहद परेशान हो रही थी, दो दिन के प्रयास के बाद करीब 6 डोनर को लाया गया। लेकिन जांच में कहीं ना कही उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। हार चुकी लवीना को टीम जीवनदाता ने उम्मीद की नई किरण दिखाई और प्लाज्मा डोनर सहज ही उपलब्ध करा दिया।

कठिन समय व परेशानियों में सहज होना ही मानवता: गुप्ता के अनुसार बोरखेडा निवासी तन्मय सक्सेना (28) जो डिजिटल मार्केटिंग का कार्य करते हैं। इस समय बेहद व्यस्त चल रहे हैं। मरीज की जान बचाने के लिए वह देर रात को टेस्ट कराने पहुंचे और सुबह प्लाज्मा डोनेशन किया। उन्होंने इस दौरान कहा कि मैं मेरे कार्य में कितना ही व्यस्त रहूं, लेकिन शहर में इस कठिन समय व परेशानियों में सहज होकर ही दूसरों की मदद को आगे आना ही सच्ची मानवता है। इस समय हर धर्म से उठकर मानवधर्म निभाना ही इंसानियत है। इस अवसर पर नितिन मेहता, मनीष माहेश्वरी व एडवोकेट महेन्द्रा वर्मा का विशेष सहयोग रहा। ये प्लाज्मा गणेश नगर कोटा निवासी सीमा श्रंगी के व गामछ बूंदी निवासी रामस्वरूप को दिया गया।

वैक्सिनेशन के लिए किया जा रहा जागरूक: भुवनेश गुप्ता ने बताया कि टीम जीवनदाता प्लाज्मा डोनेशन के साथ जिन लोगों से प्लाज्मा के लिए बात कर रही है उनसे वैक्सीन लगवाने या उनके परिवार में जो 45 साल से अधिक है, उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित कर रही है, साथ ही एमबीएस ब्लड बैंक में आने वाले अधिकांश लोगों के साथ समझाइश भी कर रही है। रविवार को भी इसी क्रम का टीकाकरण शिविर महावीर नगर थर्ड में रखा गया है।