बार-बार लॉकडाउन कोरोना नियंत्रण का हल नहीं: पंकज मेहता

0
193

कोटा। हाडोती हलवाई कैटरर्स एसोसिएशन एवं रामपुरा व्यापारी समिति के संयुक्त तत्वाधान में आज पुरानी धानमंडी स्थित वसुंधरा भवन में आयोजित टीकाकरण शिविर में 274 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई।

शिविर का शुभारंभ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंकज मेहता कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी द्वारा किया गया। इस इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सदस्य पंकज मेहता ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ की पहल पर लगाए जा रहे टीकाकरण शिविर के प्रति व्यापार महासंघ की सहयोगी संस्थाओं द्वारा जनहित में सराहनीय कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देश की अर्थव्यवस्था के लिए चिंताजनक बताया। उन्होंने कहा कि बार-बार किया जा रहा लॉकडाउन इसका हल नहीं है। आमजन ज्यादा से ज्यादा मास्क लगाएं एवं दूसरों को भी मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हम सरकार से मांग कर रहे हैं कि 20 वर्ष से ऊपर के सभी वर्गों को सरकार द्वारा निशुल्क वैक्सीन लगवाई जाए जिससे सभी वर्गों को कोरोनावायरस से छुटकारा मिल सके।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि कोरोनावायरस ने शहर की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। बार-बार कर्फ्यू लगा देने से व्यापारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने सभी व्यापारियों एवं आम जनों से अपील की है कि वह संयुक्त रूप से एक-दूसरे को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंस रखने, कोरोना गाइडलाइन की पालना करने एवं वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि संस्थाएं निरंतर का कोरोना वेक्सिनेशन शिविर लगाने के लिए आगे आ रही हैं। हमारी कई सदस्य संस्थायें शिविर में लाने के लिए वाहन, अल्पाहार एवं भोजन की भी व्यवस्था कर रही हैं। माहेश्वरी ने कहा कि हम मोहल्ले की विकास समितियों, वार्ड पार्षदों सामाजिक, धार्मिक एवं समाज सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर शिविर का आयोजन कर रहे हैं।

12 अप्रैल को टीकाकरण शिविर
कोटा व्यापार महासंघ की पहल पर लगाए जा रहे शिविरों के तहत कुन्हाड़ी क्षेत्र में ब्रह्मकुमारी आश्रम एवं चंबल हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से 12 अप्रैल को एक विशाल टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिससे क्षेत्र के हॉस्टल व्यवसाय एवं आम नागरिकों को वैक्सीन लगाने की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा शीघ्र ही डीसीएम व प्रेम नगर क्षेत्र में भी एक बड़ा शिविर लगाने की तैयारी चल रही है। उन्होंने सभी 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों से अपील की है कि वह टीका अवश्य लगाएं। ताकि 20 वर्ष से ऊपर वाले युवाओं के लिए वैक्सीन के दरवाजे खुलें। ताकि कोरोना पर नियंत्रण पा सकें और शहर की अर्थव्यवस्था जो पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है उसमें भी कुछ सुधार आ सके।

हाडोती हलवाई कैटरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनु अग्रवाल, सचिव रामविलास बाजार ने कहा हमारा व्यवसाय पिछले एक वर्ष में पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। कैटरिंग टेंडर हलवाई इवेंट डेकोरेशन लाइट फ्लावर डेकोरेशन वालों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। फिर भी हम शहर के प्रति हमारी जिम्मेदारी को निभाने में पीछे नहीं हटे हैं। कोरोना को फैलने से नहीं रोका गया तो हजारों लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो जायेगा।

कोरोना का सबसे ज्यादा खामियाजा पुराने कोटा को उठाना पड़ा
रामपुरा व्यापारी समिति के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, राम लाल नागर ने कहा कि पूरे कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा खामियाजा परकोटे में स्थित पुराने कोटा को उठाना पड़ा है। जिससे रामपुरा बाजार भी शामिल है। इस ऐतिहासिक बाजार की रौनक पूरी तरह बिगड़ चुकी है। व्यापारी भारी घाटे एवं परेशानियों के दौर से गुजर रहा है। व्यापारी मानसिक रूप से भी इतने परेशान हैं कि किसी को अपनी पीड़ा नहीं बता सकते हैं। नगर निगम की प्रबंधक सामाजिक विकास डॉ हेमलता गांधी ने शिविर में आने वाले हर व्यक्तियों को नगर निगम की ओर से मास्क वितरित किए एवं कोरोना गाइडलाइन व टीकाकरण के लिए सभी को शपथ दिलाई।

इस अवसर पर गुमानपुरा दुकानदार संघ के अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि व्यापार महासंघ की पहल पर लगाए जा रहे टीकाकरण शिविरों से पूरा शहर एकजुट हो गया है। शीघ्र ही गुमानपुरा शॉपिंग सेंटर कोटडी छावनी आदि क्षेत्र के क्षेत्रीय व्यापार संघ द्वारा एक विशाल टीकाकरण शिविर का आयोजन रोटरी बिनानी सभागार में किया जाएगा।