Signal ऐप लाएगा अपनी तरह का पहला पेमेंट फीचर, जानिए खासियत

0
91

नई दिल्ली। इंंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp और Signal के बीच लगातार एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ जारी है। इसी बीच Signal ने अपनी पहली तरह का पहला पेमेंट फीचर लाने जा रहा है, जो डिजाइन और इस्तेमाल के मामले में WhatsApp से कहीं आगे है। Signal के पेमेंट फीचर में यूजर्स को अपने बैंक की डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल नहीं लिंक करनी होगी। Signal के इस पेमेंट फीचर की मदद से यूजर क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट कर पाएंगे। मौजूदा वक्त में यह फीचर यूनाइटेड किंगडम के बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। हालांकि मैसेजिंग ऐप अब अन्य मार्केट में भी अपने पेमेंट फीचर की लॉन्चिंग को लेकर टेस्टिंग शुरू करने जा रहा है।

Signal ऐप से ऐसे कर पाएंगे मनी ट्रांसफर
Signal की तरफ से पेमेंट फीचर की टेस्टिंग एक प्रोटोकॉल Mobilecoin Wallet के साथ की जा रही है, जिसकी अपनी खुद की करेंसी MOB है। ऐसे में अभी बीटा यूजर्स को Signal पेमेंट ऐप से MobileCoin Wallet से लिंक करना होगा। इसके बाद आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। Signal की तरफ से साफ किया गया है कि उसकी तरफ से आपके फंड, बैंलेंस के बारे में कोई जानकारी नहीं हासिल की जाएगी। Signal ऐप के सेंडर और रिसीवर को ही मालूम होगा कि आखिर कितने पैसे भेजे गये हैं। Signal ऐप पर यूजर अपने बैलेंस को ट्रैक कर सकेंगे। साथ ही एक बेहतरीन इंटरफेस पर ट्रांजैक्शन हिस्ट्री का पता लगा पाएंगे।

Signal ऐप से WhatsApp को सीधी टक्कर
बता दें कि प्राइवेसी पॉलिसी के चलते WhatsApp को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। ऐसे में कंपनी ने कुछ वक्त के लिए प्राइवेसी पॉलिसी को रोलआउट करने की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया था। इस बीच Signal ऐप का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ गया था, जब Elon Musk और कई दिग्गज लोगों ने Signal ऐप इस्तेमाल की बात कही थी।