खुशखबरी! 10 अप्रैल से देश में 90 प्रतिशत ट्रेन चलने लगेंगी

0
1576

नई दिल्ली। ट्रेन यात्रियों के लिए राहत की खबर है। अब सभी दिशाओं के लिए चलने वाली ट्रेन वापस पटरी पर लौट आएंगी। पिछले साल लॉकडाउन के बाद थमीं ट्रेनों को रेलवे ने ट्रैक पर उतारने का निर्णय ले लिया है। 10 अप्रैल से दिल्ली व अन्य स्टेशनों से संचालित होने वाली ट्रेन चलने लगेंगी।

कोरोना संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा हो, लेकिन अब रेल के पहिए रूकने वाले नहीं हैं। धीरे-धीरे ही सही रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। सोमवार को जहां उत्तर रेलवे की 70 से अधिक लोकल ट्रेन चल पड़ी तो वहीं अब शताब्दी सरीखी ट्रेन भी चलने को तैयार है। 

रेलवे सूत्रों के अनुसार ऑपरेशन विभाग ज्यादातर ट्रेनों को चलाने की तैयार कर चुका है। इसके लिए समय-सारणी भी तैयार की जा चुकी है। कोविड प्रोटोकॉल के बीच 10 अप्रैल से 90 प्रतिशत ट्रेन चलने लगेंगी। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी सहुलियत मिलेगी। वहीं भीड़ से भी यात्री बच सकेंगे। 

रेलवे अधिकारिक सूत्रों के अनुसार 10 अप्रैल से अमृतसर शताब्दी, चंडीगढ़ शताब्दी, जयपुर शताब्दी समेत अन्य रूट की शताब्दी व राजधानी ट्रेन चलने लगेंगी। कोविड की वजह से सभी ट्रेन स्पेशल बन कर चलेंगी लिहाजा यात्रा किराया भी अधिक होगा। हालांकि जिस तरह से कोविड संक्रमण का मामला बढ़ रहा है इसे देखते हुए यह भी संभावना जताई जा रही है कि ट्रेन में यात्रियों को बिना कोविड जांच के प्रवेश नहीं दिया जाए। हरिद्वार स्टेशन पर इस तरह का नियम सोमवार से लागू भी कर दिया गया है।

सोमवार से उत्तर रेलवे ने 70 से अधिक लोकल ट्रेन को पटरी पर तो उतार दिया, लेकिन यात्रियों की भीड़ पहले दिन ज्यादा नहीं उमड़ी। नई दिल्ली स्टेशन की बात करें तो इस स्टेशन से करीब 10 ट्रेन संचालित की गई, लेकिन टिकट काउंटर से महज ढाई सौ टिकट की ही बिक्री हुई। हालांकि लोकल ट्रेन चलने से यात्रियों के बीच बेहद उत्साह देखने को मिला। भीड़ कम होने से यात्रियों ने भी ट्रेनों में दूरी बना कर ही चलना उचित समझा।