कोविड टीकाकरण के लिए कोटा मॉडल से देंगे घर-घर दस्तक

0
278

कोटा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कारगर कोविड वैक्सीन 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को लगाये जाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदाता सूची के आधार पर चुनावों की तर्ज पर घर-घर दस्तक देकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जायेगा। जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौर की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित अधिकारियों की बैठक में कार्ययोजना तैयार की गई जिसे ’’कोविड वैक्सीन का कोटा मॉडल’’ का नाम दिया गया है।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण कारगर है, इसके लिए सभी विभाग जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। अधिकारियों ने अब तक की प्रगति की समीक्षा कर प्रत्येक 45 वर्ष के नागरिक को चिन्हित कर चुनावों में मतदान की तर्ज पर टीकाकरण के लिए तैयार किया जाये उन्होने नगर निगम के प्रत्येक वार्डवार पार्षदों, जिला प्रशासन के प्रतिनिधि, बीएलओ, आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, नगर निगम के प्रतिनिधि के साथ 5 सदस्यीय टीम को सक्रिय कर वार्डवार शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये।

ऐसा होगा कोटा मॉडल
कोविड वैक्सीन के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई कार्ययोजना में प्रत्येक वार्डवार 5 सदस्यों की टीम बनाई गई है जो चुनावों की तर्ज पर मतदाता सूची के आधार पर 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को चिन्हित कर घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी। टीम में स्थानीय पार्षद, जिला प्रशासन का प्रतिनिधि, नगर निगम का प्रतिनिधि, बीएलओं, आशा-आगंनबाडी कार्यकर्ता होगी। स्थानीय नागरिकों के लिए वार्डवार मतदान केन्द्रों अथवा वार्ड के सामुदायिक भवन पर टीकाकरण का विशेष शिविर आयोजित किया जायेगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग द्वारा टीकाकरण की 25 अतिरिक्त टीमों का गठन किया गया हैं। शहर में सभी चिकित्सा संस्थानों पर पूर्व की भांति निरंतर टीकाकरण सेशन आयोजित किये जायेंगे।

धार्मिक, सामाजिक व व्यापारिक संस्थाऐं बनेगी भागीदार
इसके अलावा धार्मिक, सामाजिक व व्यापारिक संस्थाओं के सहयोग से विशेष शिविर भी आयोजित होगे। शहरकाजी अनवार अहमद ने कहा कि सभी धर्म व सामाजिक संस्थाऐं एक साथ मिलकर कोरोना से लडाई में प्रशासन के साथ आये। सिख धर्मगुरू ज्ञानी गुरनाम सिंह ने सभी गुरूद्वारों में लोगों को जागरूक करने की बात कही। गोदावरी धाम के शैलेन्द्र भार्गव ने कहा कि मंदिरों में आने वाले नागरिकों को टीकाकरण एवं कोरोना गाइडलाइन के लिए प्रेरित किया जायेगा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, यश मालवीय, रोटरी क्लब के लक्ष्मण सिंह, पेट्रोल पम्प ऐसोसिएशन के तरूमीत सिंह बेदी ने भी सक्रियता से टीकाकरण अभियान में भागीदारी निभाने की बात कही।

बैठक में सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष विमलचंद जैन, सिंधी समाज के पुरूषोतम छाबडिया, मीणा समाज के हेमराज मीणा, अंसारी समाज के लियाकत अंसारी, ब्राह्मण समाज के अनिल तिवारी, श्रृंगी समाज के भूपेन्द्र श्रृंगी, कायस्थ समाज के कुलदीप माथुर, ओसवाल समाज के नरेन्द्र कुमार लोढ़ा, माहेश्वरी समाज के घनश्याम मूंदड़ा, बोहरा समाज से शब्बीर नाजमी, सिख एकता मंच के गुरपाल सिंह राणा, कोली समाज के केएल महावर, ब्रम्ह फोर्स के रूद्रेष भारद्वाज ने भी विचार रखे।