कोरोना वैक्सीन की जहां प्रथम डोज, वहीं लगेगी दूसरी डोज: सीएमएचओ कोटा

0
230

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ की पहल पर स्टोन मर्चेंट विकास समिति एवं बूंदी सेंड स्टोन माइंस ओनर्स विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को रामनगर स्थित पत्थर मंडी में कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाया गया। जिसमें 327 लोगों ने टीका लगाया। कैंप का शुभारंभ कोटा जिला कलेक्टर उज्जवल राठौर ने किया।

इस अवसर पर कलेक्टर उज्जवल राठौड़ ने कहा कि कोरोना के पिछले एक साल के परिणामों में 45 वर्ष से ऊपर के 88% लोग संक्रमित हुए थे। उसी को देखते हुए सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को प्रथम प्राथमिकता के तहत वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है। जनसहभागिता के आधार पर चलाए जा रहे इस मिशन में कोटा व्यापार महासंघ एवं उसकी सहयोगी संस्थाओं का योगदान सराहनीय है। अब वैक्सीनेशन कैंप लगाने के लिए कोटा की कई समाज सेवी, धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाएं भी निरंतर आगे आई हैं।

उन्होंने कहा कि स्टोन मर्चेंट विकास समिति एवं बूंदी सेंड स्टोन माइंस ऑनर विकास समिति द्वारा कोटा से 15 किलोमीटर दूर इस वैक्सीनेशन कैप लगाकर इस क्षेत्र में कोरोना से बचाव के लिए एक अनुकरणीय कार्य किया है। यह प्रयास निरंतर जारी रहना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएस तवंर ने कहा कि इस सरकारी कार्य को कोटा व्यापार महासंघ की पहल पर जिस तरह से कैंप लगाकर भारी तादाद में वैक्सीन लगवाए जाने का कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय सेवा है। हमारा स्टाफ पूरी तरह से इन कैंपों में सहयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन कैंपों में जिनको प्रथम डोज लगेगी। उसी तरह दूसरी 2 डोज भी उसी जगह कैंप आयोजित कर लगवाई जाएगी। ताकि किसी को भी किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो ।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आरडी मीना ने कोटा व्यापार महासंघ द्वारा कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन केम्प आयोजित कर जिस तरह से कार्य किया जा रहा है, वह सराहनीय कार्य है। नगर निगम के आयुक्त वासुदेव मालावत ने कहा कि कोरोना काल में नगर निगम प्रशासन, कोटा व्यापार महासंघ व उनके सहयोगी संगठनों ने भोजन राशन वितरण का कार्य किया है।

अब टीकाकरण का कार्य आयोजित करके एक अनूठा उदाहरण पेश किया है। नगर निगम की प्रबंधक सामाजिक विकास डॉ. हेमलता गांधी ने कहा कि हम निरंतर शहर की कच्ची बस्तियों, बाहरी क्षेत्रों एवं पिछड़े क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने हेतु निरंतर वहां के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागृत कर रहे हैं। पुलिस उप अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़ ने कहा कि पुलिस प्रशासन कोरोना से बचाव के लिए भीड़भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क लगाने के लिए भी लोगों को प्रेरित कर रहा है।

नहीं संभले तो फिर से लॉक डाउन संभव -माहेश्वरी
कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना का पुनः फैलाव खतरनाक है। अगर इसी तरह कोरोना फेलता गया तो वापस लॉकडाउन जैसी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं। हमें चाहिए कि लापरवाही ना तो हम स्वयं करें नहीं किसी और को करने दें। सभी को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन कर वैक्सीन लगवाएं।

डिस्पेंसरी में डॉक्टर नियुक्त किया जाए
इस अवसर पर कैंप संयोजक उत्तम अग्रवाल ने कहा कि हमारे क्षेत्र में डिस्पेंसरी में डॉक्टर नियुक्त किया जाए। ताकि क्षेत्र में काम कर रहे करीब 10000 श्रमिक परिवारों को उपचार के लिए शहर न जाना पड़े । एसोसिएशन के सचिव राकेश पाटोदी ने कहा कि यह क्षेत्र अभी भी पिछड़ा हुआ है यहा अभी भी कई मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। उन्होंने जिला कलेक्टर से क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का आह्वान किया ।

इनका रहा सहयोग
इस कैंप के सफल आयोजन के लिए स्टोन मर्चेंट विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष घनश्याम गुप्ता, पारस काला, विजय केडिया एवं मनोज जैन मालू, ओम शर्मा, कुंदन अरोड़ा, दीन दयाल डांगा ने पूरे समय केम्प की व्यवस्थाओं में सहयोग दिया। साथ ही सभी वैक्सीन लगाने आने वालों को मास्क वितरित किये।