कोरोना ने नए कोटा की अर्थव्यवस्था को चौपट किया: कोटा व्यापार महासंघ

0
200

कोटा। तलवंडी व्यापार संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण व होली मिलन समारोह सोमवार को इंद्रा विहार विकास सोसायटी भवन पर संपन्न हुआ। इस अवसर पर सभी ने कोरोना गाइड लाइन की पालना एवं वैक्सीनेशन की शपथ ली।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल ने नए कोटा की अर्थव्यवस्था को बुरीतरह कमजोर कर दिया है। इसका मुख्य कारण पिछले एक साल से कोचिंग संस्थानों का बंद होना और लॉकडाउन एवं नाइट कर्फ्यू रहा है । उन्होंने कहा कि कोटा स्टोन जैसे बड़े उद्योग में पिछले सालों में काफी मात्रा में निवेश हुआ था। इसके बाद इनके बंद होने से कोटा में अर्थव्यवस्था पर भारी संकट खड़ा हो गया था।

माहेश्वरी ने कहा कि पिछले 15 वर्षों से कोचिंग व्यवसाय में हजारों करोड़ का निवेश हुआ था। लेकिन पिछले एक वर्ष से कोरोना काल के संकट से इस निवेश पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। लाखों लोगों का रोजगार इससे प्रभावित हो रहा है। उन्होंने वर्तमान परिस्थितियों में सभी व्यापारिक संस्थाओं को आह्वान किया कि हमारी प्रथम प्राथमिकता शहर को कोरोना से मुक्त करने की है। उसके लिए पूरी ताकत से हम लोग कोरोना गाइड लाइन की पालना करें और वैक्सीनेशन कैंप लगवायें।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि नया कोटा का निरंतर विस्तार हो रहा है। आने वाले समय में इस क्षेत्र में ऑक्सीजोन का भी निर्माण हो रहा है। केशवपुरा फ्लाईअवर भी शुरू हो चुका है। यहां सभी मूलभूत सुविधाओं को देखते हुए इस क्षेत्र को प्रमुख व्यवसाय केंद्र के रूप में विकसित किया जाए।

इस अवसर पर तलवंडी व्यापार संघ के संरक्षक विकास शर्मा ने कहा कि नए कोटा के सभी बाजारों का कारोबार ज्यादातर कोचिंग पर ही निर्भर है। पिछले एक वर्ष से हुए लॉकडाउन के कारण व्यापार में भारी कमी आई है। उन्होंने सभी दुकानदारों को मास्क लगाने और सेनीटाइज के लिए स्वयं एवं ग्राहकों को भी प्रेरित करने का आग्रह किया। व्यापार संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रविंद्र दुबे ने कहा कि यह पिछले 1 वर्ष से चल रही मंदी को देखते हुए क्षेत्र में व्यापारियों की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ से कार्यशील पूंजी की कमी को देखते हुए व्यापार महासंघ से ऋण उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।

समारोह मे वार्ड पार्षद गोपाल राम मंडा, योगेश राणा, भानु प्रताप सिंह ने कहा कि बाजारों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्र के व्यापार संघों के साथ हमेशा मिलकर कार्य करेंगे । इस अवसर पर व्यापार संघ के संरक्षक जितेंद्र सोनी संस्थापक अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण भाटिया, शुभम ग्रुप के डायरेक्टर दीपक राजवंशी ने भी संबोधित किया। अतिथियों ने नई कार्यकारिणी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई l