माइक्रोसॉफ्ट नोएडा में 60 हजार वर्ग मीटर जमीन पर लगाएगी सबसे बड़ा प्रॉजेक्ट

0
486

नोएडा। विश्व की मशहूर सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) नोएडा के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर में प्रॉजेक्ट लगाएगी। यह माइक्रोसॉफ्ट का भारत में सबसे बड़ा प्रॉजेक्ट होगा। इसके लिए गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण ने जमीन आवंटित कर दी। सेक्टर 145 में एक स्कूल के लिए भी नोएडा प्राधिकरण ने जमीन आवंटित की।

नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि विश्व की सुप्रसिद्ध सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को नोएडा के सेक्टर 145 में 60 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। इस जमीन की कीमत 103 करोड़ रुपये है।

उन्होंने बताया कि कंपनी भारत में अपना सबसे बड़ा प्रॉजेक्ट नोएडा मे लगाएगी। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से नोएडा में निवेश को लेकर काफी दिनों से बातचीत चल रही थी। इसी कड़ी में संस्थागत भूखंडों की योजना के चौथे चरण में आईटी और आईटी इनेबल सर्विसेज के उपयोग के लिए सेक्टर 145 के भूखंड संख्या ए-01 और ए-02 में कुल 60 हजार वर्ग मीटर जमीन का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (आरएंडी) प्राइवेट लिमिटेड को किया गया है।

1 माह के अंदर भरनी होगी 40% आवंटन राशि
महेश्वरी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के नोएडा में प्रॉजेक्ट लगाने से सॉफ्टवेयर क्षेत्र की अन्य कंपनियां भी नोएडा की तरफ आकर्षित होंगी। योजना की शर्तों के तहत 40 प्रतिशत आवंटन धनराशि 1 माह के अंदर जमा करानी है। बाकी 60 प्रतिशत धनराशि 8 छमाही किस्तों में कंपनी को देनी होगी। प्रॉजेक्ट के निर्माण के लिए पांच साल का समय प्राधिकरण देगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिव शिक्षा समिति को सेक्टर 145 में स्कूल के लिए जमीन आवंटित की गई है। इससे प्राधिकरण को 24.63 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।