कॉमेडके-यूनिगॉज संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन 20 जून को

0
598

कोटा। इंजीनियरिंग बीई/ बी.टेक कोर्स में प्रवेश के लिए कॉमेडके और यूनिगॉज प्रवेश की संयुक्त परीक्षा का आयोजन इस साल 20 जून को किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदकों का ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 22 मार्च से 20 मई 2021 तक जारी रहेगी। सम्पूर्ण आवेदन व परीक्षा प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी।

यह प्रवेश परीक्षा कर्नाटका प्रोफेशनल कॉलेजेस फाउंडेशन ट्रस्ट तथा यूनी-गेज के सदस्य विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध कॉलेजों में बी.ई/बी. टेक में प्रवेश हेतु आयोजित की जाएगी। सम्पूर्ण भारत के 150 से भी अधिक शहरों में 400 से भी अधिक टेस्ट सेंटरों में इन प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष इस परीक्षा में 80 हजार से अधिक विद्यार्थियों के बैठने की संभावना है।

इस बारे में जानकारी देते हुए कॉमेडके के एक्जीक्यूटिव सेक्रेटरी डॉ. कुमार, ने कहा-‘कर्नाटक इंजीनियरिंग शिक्षा में अग्रणी रहा है और कॉमेडके राज्य के निजी कालेजों को एक ही मंच पर लाया है। कॉमेडके संस्थान कई सालों से इंजीनियरिंग के महत्वाकांक्षी छात्रों की मदद कर रहे हैं।’

इरा फाउंडेशन के सीईओ पी. मुरलीधर ने कहा- पिछले वर्ष कोविड महामारी के बावजूद, 392 सेंटर्स पर सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए दो शिफ्टों में परीक्षा का आयोजन किया था और इसमें करीब 60,000 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे। इस वर्ष सुरक्षा मानकों को और अपग्रेड कर और सुनिश्चित किया है कि हर सेंटर पूरी तरह सेनेटाइज़्ड हो और सोशल डिस्टेंसिंग से केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के हिसाब से बैठक व्यवस्था की जाएगी। सेंटर्स की संख्या भी बढ़ा दी है।