कोटा में केशवपुरा फ्लाई ओवर का लोकार्पण, मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति

0
485

कोटा। राजस्थान दिवस के मौके पर कोटावासियों को एक और सौगात मिली है। बहुप्रतीक्षित केशवपुरा फ्लाईओवर का मंगलवार को लोकार्पण हुआ। राजस्थान सरकार ने स्वतंत्रता सेनानी कमला स्वाधीन के हाथों से लोकार्पण करवा कर जनता को समर्पित किया। इसके चालू होने से अब लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। 1,545 मीटर लम्बे केशवपुरा फ्लाई ओवर में सिग्नल (बत्ती ) रहित आवागमन कर सकेंगे।

इस फ्लाईओवर से शहर के पांच लाख आबादी को फायदा होगा। जिसमें केशवपुरा चौराहा, जवाहर नगर तिराहा, ब्लड बैंक तिराहा में यातायात जाम से मुक्ति मिलेगी। इस फ्लाईओवर के निर्माण से नए कोटा को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर ट्रैफिक दबाव कम होगा। जिससे होने से प्रदूषण मुक्त, आवागमन की सुविधा होगी। संपूर्ण शहर में लोगों को सुगम यातायात मिल सकेगा।

4 साल में हुआ तैयार
पिछली बीजेपी सरकार के समय साल 2017 में 150 करोड़ की लागत से केशवपुरा फ्लाईओवर का काम शुरू हुआ था। जिसे फरवरी 2019 तक पूरा हो जाना था। लेकिन इसके समय अवधि बढ़ाई गई।1545 मीटर लंबे फोरलेन के फ्लाईओवर के निर्माण में कुल 18 पिलर हैं। जिसमें 35 राउंड टाइप व 13 पिलर गोल टाइप के हैं। इसमें कुल 47 स्पान है।इसके निर्माण के लिए 140.58 करोड़ का कार्यादेश जारी किया गया था। जिसका वास्तविक खर्च 110 करोड़ रुपए हुए हैं।स्वतंत्रता