बिना इंटरनेट-बिना नेटवर्क आपस में कनेक्ट हो जाएंगे स्मार्टफोन्स, जानिए कैसे

0
246

नई दिल्ली। कई बार हमें अपने आस-पास की डिवाइसेज के साथ अपनी डिवाइस को कनेक्ट करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार ब्लूटूथ भी हमारा साथ नहीं दे पाता है। आपको भी कभी न कभी ऐसी परेशानी से गुजरना जरूर पड़ा होगा। आपकी इसी परेशानी को देखते हुए एक नई ऐप पेश की गई है। यह ऐप टेक कंपनी Google ने लॉन्च की है। इस ऐप का नाम WifiNanScan है।

इस ऐप की खासियत की बात करें तो यह आप बिना इंटरनेट और ब्लूटूथ कनेक्शन के ही डिवाइसेज को एक-दूसरे से कनेक्ट करने में मदद करता है। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं भी हैं तो भी वाई-फाई से संबंधित सभी कार्य ऐप की मदद से किए जा सकेंगे।

इस ऐप को लेकर कंपनी ने दावा किया है यूजर्स Wifi Aware ऐप की मदद से बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही बिना किसी परेशानी के किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग करने से लेकर मूवी टिकट बुक करने तक कई काम कर सकेंगे। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। हालांकि, यह ऐप अभी डेवलपर्स के लिए ही बनाया गया है जिससे वे Wifi Aware के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकें। जानें इस नई ऐप के बारे में-

Wifi Aware ऐप यूजर्स के लिए कामगर साबित होगी। यह एक नेबर अवेयरनेस नेटवर्किंग ऐप है। यह आप बिना किसी एक्सटर्नल डिवाइस के ही किसी एक स्मार्टफोन को दूसरे से आसानी से कनेक्ट कर सकती है। यह आप एंड्रॉइड 8.0 या उससे ऊपर के वर्जन पर कांम करेगी। यह दो डिवाइसेज को बिना किसी कनेक्टिविटी के एक-दूसरे से कनेक्ट होने की अनुमति प्रदान करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, WifiNanScan ऐप सेलेक्टेड स्मार्टफोन पर ही इस्तेमाल की जा सकेगी।

ऐप के क्या हैं फायदे: इस ऐप को अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं आपको किसी को सुरक्षित रूप से प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट भेजने हैं तो आसानी से इन्हें भेज सकते हैं। इसके लिए आपको किसी नेटवर्क में लॉगइन भी नहीं करना होगा।

अगर आपको किसी रेस्त्रां में रिसर्वेशन करना है और आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो यह ऐप आपके बहुत काम आएगी। इस ऐप के जरिए आप बिना इंटरनेट के ही किसी भी रेस्त्रां में रिसर्वेशन कर सकते हैं।

अगर आप एयरपोर्ट पर हैं और आईडी लाना भूल गए हैं तो आप सिक्योरिटी, कस्टम, इमिग्रेशन में बिना किसी आईडी के चेक इन कर सकते हैं।
आईफोन यूजर भी खेल पाएंगे FAU-G गेम, App Store पर हुआ उपलब्ध

इस ऐप के जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप किसी भी रेस्टोरेंट में सीट बुकिंग और मूवी टिकट बुक कर सकते हैं। वो भी बिना किसी परेशानी के।
बता दें कि यह ऐप 1 मीटर से लेकर 15 मीटर तक के दायरे तक काम करने में सक्षम है।