आ गई अब एक पहिये वाली इलेक्ट्रिक बाइक, सिंगल चार्ज में करेगी 100km तक सफर

0
346

नई दिल्ली। इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों और बाइक्स पर काफी फोकस किया जा रहा है। चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने बड़े ही यूनीक डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है, जिसमें सिर्फ एक पहिया (one-wheeled electric bike) दिया गया है। बाइक एक बार चार्ज होकर 100 किमी. तक का सफर कर पाएगी। साथ ही इसका चार्जिंग टाइम भी बहुत ज्यादा नहीं है।

तस्वीर देखकर साफ हो जाता है कि बाइक में पारंपरिक स्टील वाला trellis frame दिया गया है। साथ ही इसमें फ्यूल टैंक और एक सीट दी गई है। टैंक का डिजाइन काफी हद तक डुकाटी मॉनस्टर (Ducati Monster) की याद दिलाता है। खास बात है कि इसमें दूसरे यात्री के लिए एक रियर पिलियन सीट भी है, लेकिन सीट कितनी कारगर है इस बारे में नहीं कहा जा सकता।

सिंगल-व्हील वाली इस बाइक की इलेक्ट्रिक मोटर 2,000 वाट की पावर जेनरेट करती है। बाइक की टॉप स्पीड 48 kmph की है। यह एक साधारण बाइक के मुकाबले काफी हल्की है और इसका वजन मात्र 40 किग्रा है। बाइक में दी गई बैटरी इसे 60 से 100 किलोमीटर तक चलाने में सक्षम है। कंपनी के मुताबिक, बैटरी को फुल चार्ज करने में 3-12 घंटे तक का समय लगता है।

प्राइस की बात करें तो इसकी कीमत 1500 डॉलर (करीब 1.34 लाख रुपये) है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए अलीबाबा ने इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में भी शुरुआत कर दी है। कंपनी ने हाल ही में चीन की सरकारी ऑटोमोबाइल कंपनी SAIC के साथ मिलकर एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने की भी घोषणा की है। इस कार की सबसे बड़ा फीचर वायरलेस चार्जिंग होगा।